सहकार भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन लखनऊ में 17 से 19 दिसम्बर को

सहकार भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन राजधानी में 17 से 19 दिसम्बर को होगा। राजकीय पॉलीटेक्निक में होने वाले इस अधिवेशन में..

सहकार भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन लखनऊ में 17 से 19 दिसम्बर को

सहकार भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन राजधानी में 17 से 19 दिसम्बर को होगा। राजकीय पॉलीटेक्निक में होने वाले इस अधिवेशन में संगठन के पिछले तीन वर्षों के कार्यों को बताया जाएगा। सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश वैद्य और राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. उदय जोशी ने मंगलवार को हजरतगंज स्थित उत्तर प्रदेश सहकारी बैंक सभागार में अधिवेशन के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि सहकार भारती ‘बिना संस्कार नहीं सहकार’ घोष वाक्य के साथ सहकारिता क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर काम करने वाला स्वयंसेवी संगठन है। वर्तमान समय सहकार भारती देश में 27 प्रदेश तथा 600 से अधिक जिलों में कार्यरत है। उन्होंने कहा कि संगठन की अवधारणा है कि समाज का स्थायी आर्थिक विकास सहकारिता के माध्यम से ही हो सकता है।

यह भी पढ़ें - वर्चुअल प्रयोगशालाओं के प्रयोग से संवरेगा छात्रों का भविष्य, शिक्षक नयी तकनीकियों से रहें जागरूक

सहकार भारती इसी विचारधारा के साथ वर्ष 1979 से सहकारिता क्षेत्र में कार्य कर रही है। पूरे देश में आठ लाख 50 हजार सहकारी समितियों का पंजीयन हुआ है तथा 30 करोड़ की आबादी सहकारिता से जुड़ी है। तीन वर्ष बाद होने वाले सम्मेलन में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया गया है।

इस मौके पर स्वयं सहायता समूहों की ओर से निर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए मेला भी लगेगा। इसमें विभिन्न राज्यों के 300 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे। प्रदेश प्रमुख बैंकिंग प्रकोष्ठ सहकार भारती डॉ. दिनेश दीक्षित कहा कि इस अधिवेशन में हर कदम हर डगर सहकारिता की ओर विषय पर विशेष संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। सहकारिता क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर विशेष योगदान के लिए सहकार भारती के प्रेरणा पुरुष लक्ष्मण राव ईनामदार स्मृति पुरस्कार दिए जाएंगे ।

यह भी पढ़ें - जनता के कॉपी जांचने का समय आ गया, 22 में इनकी सत्ता खत्म : अब्बास अंसारी

यह भी पढ़ें - गोवंशों को जिंदा दफन करने के मामले में विश्व हिंदू परिषद का प्रदर्शन, दोषी अफसरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1