रेलवे की आय बढ़ाने की नई योजना, स्टेशनों पर लग सकेंगे निजी कम्पनियों के स्टॉल

रेलवे प्रशासन ने कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए आय बढ़ाने की नई योजना के प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है..

रेलवे की आय बढ़ाने की नई योजना, स्टेशनों पर लग सकेंगे निजी कम्पनियों के स्टॉल
फाइल फोटो

लखनऊ, 

रेलवे प्रशासन ने कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए आय बढ़ाने की नई योजना के प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है। इस योजना के तहत अब लखनऊ मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर निजी कम्पनियों के स्टाॅल लग सकेंगे।

यह भी पढ़ें - अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट केस में 38 दोषियों को मौत की सजा, 11 को उम्रकैद

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल प्रशासन ने आय बढ़ाने के लिए एक नई योजना के प्रस्ताव को फाइनल कर दिया है। इसके अंतर्गत 15 रेलवे स्टेशनों पर निजी कम्पनियों को प्रमोशन सेंटर खोलने की अनुमति दी गई है। निजी कम्पनियां अब विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर स्टॉल लगाकर प्रचार-प्रसार तो करेंगी, साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पंजीकरण भी कर सकेंगी।

इसके अलावा रेलवे प्रशासन माल भाड़ा के साथ अब यात्री किराए से भी आय बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। इसके तहत ट्रेनों में स्लीपर के बजाय एसी थ्री और एसी इकोनाॅमी कोच लगाने की योजना तैयार की गई है। इससे स्लीपर क्लास के यात्री एसी इकोनाॅमी क्लास और एसी थ्री में सफर कर सकेंगे। फिलहाल रेलवे ने कोच बढ़ाने की व्यवस्था करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें - कुशीनगर में बड़ा हादसा, डांस के दौरान स्‍लैब टूटने से कुएं में गिरे 30 लोग, नौ बच्‍चों समेत 13 की मौत

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार का कहना है कि नवीन प्रयोग के तहत लखनऊ मंडल प्रशासन ने राजस्व की वृद्धि के लिए नई योजना के प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया है। इसके अंतर्गत 15 रेलवे स्टेशनों पर निजी कम्पनियों को प्रमोशन सेंटर खोलने की अनुमति दी गई है। प्रथम चरण में निजी कम्पनियों के प्रमोशन सेंटर लखनऊ जंक्शन, गोरखपुर, गोमतीनगर, ऐशबाग एवं बादशाहनगर रेलवे स्टेशनों पर खुलेंगे। इससे रेलवे की आय बढ़ेगी।

दरअसल, रेलवे स्टेशन परिसर में अभी तक निजी कम्पनियां साइन और ग्लोसाइन बोर्ड के साथ कोच पर फ्लैक्स लगाकर प्रचार-प्रसार करती हैं। इसके लिए निजी कम्पनियां रेलवे प्रशासन के पास निर्धारित शुल्क जमा करती हैं। अब स्टेशन परिसर में एक स्टॉल की जगह भी मुहैया कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें - डिस्को किंग बप्पी दा के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर, सितारों ने दी श्रद्धाजंलि

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2