यूपी में आज से रात का कर्फ्यू, बिना मास्क दुकानों में नहीं मिलेगा सामान

प्रदेश में रात के कर्फ्यू का दौर फिर लौट आया है। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों..

यूपी में आज से रात का कर्फ्यू, बिना मास्क दुकानों में नहीं मिलेगा सामान
रात का कर्फ्यू (फाइल फोटो)

प्रदेश में रात के कर्फ्यू का दौर फिर लौट आया है। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों और नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे की आशंका को देखते हुए योगी सरकार ने आज से पूरे सप्ताह रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें - योगी सरकार का बड़ा फैसला, लगेगा नाइट कर्फ्यू, जानिए क्या हैं नई गाइडलाइंस

यही नहीं, शादी-विवाह तथा अन्य सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ अधिकतम 200 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति होगी। आयोजनकर्ता को इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को देनी होगी। इस संबंध में मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने शुक्रवार देर शाम शासनादेश जारी कर दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए टीम-9 की बैठक में अफसरों को रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान आवश्यक सेवाएं जैसे एंबुलेंस आदि संचालित रहेंगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि बाजारों में ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक किया जाए। बिना मास्क कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान न दे।

सड़कों व बाजारों में हर किसी के लिए मास्क अनिवार्य किया जाए। पुलिस बल लगातार गश्त करे तथा पब्लिक एड्रेस सिस्टम को और प्रभावी बनाया जाए।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि यूपी की सीमा में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग कराई जाए। बस, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। बाहर से आने वालों के स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाए। आवश्यकतानुसार लोगों को क्वारंटीन किया जाए या अस्पतालों में भर्ती कराया जाए।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट में सीएमओ एक लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

यह भी पढ़ें - भाजपा को 2022 में रोकना चाहते हैं दुनिया के कई देश : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

मुख्यमंत्री ने कोरोना की पहली व दूसरी लहर में निगरानी समितियों की भूमिका का सराहना करते हुए तीसरी लहर के मद्देनजर गांवों और शहरी वार्डों में निगरानी समितियों को पुनरू सक्रिय करने पर जोर दिया है। सीएम ने प्रदेश के सभी सरकारी व निजी चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं को चुस्त-दुरुस्त करने का निर्देश दिया है। औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क और डे केयर सेंटर फिर सक्रिय किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने वैक्सीनेशन और तेज करने पर भी जोर दिया है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0