उत्तर मध्य रेलवे ने माल लदान, स्क्रैप बिक्री से बनाए नए कीर्तिमान

महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में उत्तर मध्य रेलवे ने प्रारम्भिक माल लदान, स्क्रैप बिक्री से राजस्व..

उत्तर मध्य रेलवे ने माल लदान, स्क्रैप बिक्री से बनाए नए कीर्तिमान

महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में उत्तर मध्य रेलवे ने प्रारम्भिक माल लदान, स्क्रैप बिक्री से राजस्व अर्जन और प्रदर्शन से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण सूचकांकों में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में अभी तक उत्तर मध्य रेलवे ने कुल 145 लाख टन माल लदान किया है जो 2019-20 के समान अवधि में किए गए माल लदान से 8.7% अधिक है।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में जनवरी तक उत्तर मध्य रेलवे की प्रारम्भिक माल लदान से राजस्व 1458 करोड़ रुपये है जो पिछले वित्तीय वर्ष की सामान अवधि में अर्जित राजस्व से रु० 352 करोड़ अधिक है।

यह भी पढ़ें - गंगा-गोमती और अर्चना एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का संचालन 24 से, यात्र‍ियों को म‍िली राहत

स्क्रैप बिक्री से प्राप्त होने वाले राजस्व ने भी एक नई ऊंचाई को छुआ है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में स्क्रैप वस्तुओं की नीलामी बिक्री से  22.02.21 तक प्राप्त राजस्व 223.65 करोड़ रुपये है, जो पिछले वित्तीय वर्ष की समान अवधि में प्राप्त राजस्व  से 30 करोड़ रुपये अधिक है और चालू वित्तीय वर्ष के लिए रेलवे बोर्ड से निर्धारित पूरे साल के लक्ष्य 210 करोड़ रुपए को पहले ही पार कर चुकी है ।

वर्तमान प्रदर्शन की दर से और चालू वित्त वर्ष में एक महीने से अधिक समय बचा होने के साथ ही , उत्तर मध्य रेलवे वर्ष 2019-20 में प्राप्त 224.5 करोड़ रुपये की अब तक की उच्चतम वार्षिक स्क्रैप बिक्री को एक बड़े अंतर से तोड़ने के लिए तैयार है। 

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : अवैध सम्बन्ध में रोड़ा बनी पत्नी की पति ने धारदार हथियार से की निर्मम हत्या

ट्रेन परिचालन से संबंधित प्रमुख प्रदर्शन सूचकांकों ने भी उत्तर मध्य रेलवे पर पर्याप्त सुधार दिखाया है। अब तक, चालू वित्त वर्ष में माल गाड़ियों की औसत गति 44.43 किमी/ घंटा  है जो पिछले वर्ष की तुलना में 85 % का सुधार है।

ट्रेनों की उत्कृष्ट गतिशीलता को बनाए रखते हुए, प्रयागराज मण्डल ने इस महीने की पहली और 21 वीं तारीख को 386 ट्रेनों का दैनिक थ्रू-पुट प्राप्त किया जो अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

दिनांक 22.02.21 तक, चालू वित्त वर्ष में यात्री गाड़ियों की समयपालनता 86% है जो कि पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान 55% की समयपालनता  के मुकाबले 56% अधिक है।

फ़रवरी 2021 के दौरान  झाँसी और आगरा मंडलों ने 4 दिनों पर यात्री गाड़ियों का 100% समयपालनता के साथ परिचालन किया है।

यह भी पढ़ें - नार्वे में इंजीनियर के भाई व पूर्व विधायक के साले के घर 3 घंटे चली लूटपाट 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0