पूर्वोत्तर रेलवे को मिले 50 एलएचबी कोच, इन रूटों पर चलेंगी और स्पेशल ट्रेनें, जल्दी देखिये

पूर्वोत्तर रेलवे को अत्याधुनिक सुविधाओं वाले करीब 50 लिंक हाॅफमैन बुश (एलएचबी) कोच मिले हैं। रेलवे प्रशासन दीपावली के त्योहार..

पूर्वोत्तर रेलवे को मिले 50 एलएचबी कोच, इन रूटों पर चलेंगी और स्पेशल ट्रेनें, जल्दी देखिये
फाइल फोटो

लखनऊ,

पूर्वोत्तर रेलवे को अत्याधुनिक सुविधाओं वाले करीब 50 लिंक हाॅफमैन बुश (एलएचबी) कोच मिले हैं। रेलवे प्रशासन दीपावली के त्योहार पर कई रूटों पर और स्पेशल ट्रेनों के संचालन की तैयारी में है। इसके लिए लम्बी दूरी के तीन रूट चिह्नित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तर रेलवे : लखनऊ मंडल की इन ट्रेनों में एमएसटी और क्यूएसटी की सुविधा शुरू

रेलवे प्रशासन दीपावली के पर्व को देखते कई और रूटों पर त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी में है। इसके लिए परिचालन विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। रेलवे ने लम्बी दूरी के तीन रूट चिह्नित किए हैं। इसमें लखनऊ से बिहार, दिल्ली, मुम्बई के बीच एक-एक जोड़ी ट्रेनें अक्तूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू करने की तैयारी है।

कोरोना के चलते रेलवे अभी तक करीब 85 प्रतिशत ट्रेनों का ही संचालन कर रहा है। दीपावली पर ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए लखनऊ से चलने वाली डबल डेकर एक्सप्रेस सहित दूसरे मंडलों के स्टेशनों से चलकर लखनऊ से गुजरने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को भी बहाल करने की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें - त्योहारों में यात्रियो को दलालों से बचाने को रेलवे 40 पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाएगा

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी(सीपीआरओ) पंकज कुमार ने शनिवार को बताया कि कई रूटों पर यात्रियों को और बेहतर ट्रेनों की सुविधा देने का लक्ष्य है। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे को 50 एलएचबी कोच मिले हैं। इनमें दो कोच लखनऊ से मुम्बई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस में लगाए जाएंगे। इससे दीपावली से पहले ट्रेन में यात्री क्षमता का विस्तार होगा। दीपावली का त्योहार इस बार नवम्बर के पहले सप्ताह में है।

उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान बंद ट्रेनों को भी शुरू करने की तैयारी है। इसके साथ ही कई ट्रेनों के फेरे भी बढ़ाए जाएंगे। इससे दीपावली के त्योहार पर यात्रियों को ट्रेनों से सफर करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें - लखनऊ मेट्रो ने यात्रियों को लौटाए नौ मोबाइल और 16 हजार रूपए

हि.स

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1