महोबा : शत् प्रतिशत मतदान को निर्वाचन आयोग की तैयारी ही नहीं, मतदाता कैसे डालेंगे 600 मिनट में अपने वोट

क्या चुनाव आयोग शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए तैयार है? यह यक्ष प्रश्न बना हुआ है, प्रत्येक बूथ पर एक हजार मतदाता निर्धारित..

महोबा : शत् प्रतिशत मतदान को निर्वाचन आयोग की तैयारी ही नहीं, मतदाता कैसे डालेंगे 600 मिनट में अपने वोट

  • एक बूथ पर हजार मतदाता कैसे डालेंगे 600 मिनट में अपने वोट।

क्या चुनाव आयोग शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए तैयार है? यह यक्ष प्रश्न बना हुआ है, प्रत्येक बूथ पर  एक हजार मतदाता निर्धारित 600 मिनट में अपना वोट कैसे डाल सकेंगे, जबकि वोट डालने की पूरी प्रक्रिया में दो या तीन मिनट लग जाते है, वो तो गनीमत है कि 60 से 70 फीसदी से अधिक मतदाता वोट डालने जाते ही नहीं है ।

वर्ष 2014 और 2019 के आम चुनाव में क्रमशः 63 वा 68 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, वर्ष 2012 वा 2017 के विधानसभा चुनाव में भी मतदान का प्रतिशत 70 से आगे नहीं बढ़ा, जिले में कुल 787 मतदेय स्थल है, जिसमें महोबा सदर विधानसभा में 355 एवं चरखारी विधानसभा में 432 मतदान केंद्र हैं, पिछले चुनाव के सापेक्ष इस बार जिले में 15 नए बूथों का सृजन किया गया है।

यह भी पढ़ें - क्षत्रियों से दुश्मनी भाजपा को पड़ेगी भारी ?

निर्वाचन में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों वा सुरक्षा बलों की कमी के चलते इससे अधिक मतदेय स्थल बना पाना बेहद मुश्किल हो जाता है, एक मतदेय स्थल पर औसतन 1200 से 1300 मतदाताओं को अपना मताधिकार करने का अवसर दिया जाता है, आयोग अधिकाधिक मतदान कराने को हर संभव प्रयास कर रहा है, जागरूकता रैली के माध्यम से अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित करने का सिलसिला अभी भी जारी है।

इसी क्रम में इस बार निर्वाचन आयोग ने मतदेय स्थलों की संख्या में कुछेक वृद्धि की है, जिले में लगभग  मतदेय स्थल बढ़ाए गए है, किसी भी एक मतदाता को बूथ पर जाकर अपनी पर्ची का मिलान कराने से लेकर उंगली में स्याही लगवाने , ईवीएम का बटन दबाने तक की प्रक्रिया में औसतन दो से तीन मिनट का समय लग जाता है, हालांकि कतार में अगला मतदाता उसके ठीक पीछे रहता है, पर प्रत्येक मतदाता को एक मिनट का समय भी मान लें तो मतदाता सूची में दर्ज एक हजार मतदाताओं के लिए एक हजार मिनट तो चाहिए ही होंगे, ऐसे में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक के 600 मिनट में शतप्रतिशत मतदान कैसे संभव हो सकेगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है।

यह भी पढ़ें - यूपी का चुनाव प्रदेश और देश की अगली सदी का इतिहास लिखेगा : अखिलेश

यह भी पढ़ें - कांग्रेस ने बांदा में पहली बार नए चेहरों पर लगाया दांव, सदर सीट से व्यापारी को मौका

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1