पाइप पेयजल परियोजना की धीमी प्रगति होने पर कार्यदाई संस्था को नोटिस जारी

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक की। अध्यक्षता करते...

पाइप पेयजल परियोजना की धीमी प्रगति होने पर कार्यदाई संस्था को नोटिस जारी

पंचायत सहायकों को दी जिम्मेदारी, प्रत्येक घरों के साथ सरकारी भवनों में भी लगवाएं जल संयोजन

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक की। अध्यक्षता करते हुये कहा कि यह बैठक अंतर विभागीय है ताकि निर्माणाधीन पेयजल परियोजना से सम्बन्धित किसी विभाग को यदि कोई समस्या हो तो उसे आपसी समन्वय स्थापित करते हुए उसका निराकरण किया जा सके। पेयजल से जुड़ी परियोजनाओं एवं कार्यो को किसी भी स्तर पर लम्बित न रखा जाये। पाइप पेयजल परियोजना की धीमी प्रगति होने पर उन्होंने कार्यदाई संस्था को नोटिस जारी किया।पंचायत सहायकों को जिम्मेदारी देते हुए उन्होंने प्रत्येक घरों के साथ सरकारी भवनों में भी जल संयोजन लगवाने को कहा।

यह भी पढ़ें - अब जांच के लिए मरीजों को नहीं करना पडेगा इंतजार, आ गई ऑटोमैटिक हेल्थ एटीएम मशीनें

उन्होंने कहा कि जनपद में किसी भी क्षेत्र में पेयजल समस्या नहीं होनी चाहिए, यदि कोई समस्या होती है तो संबंधी की जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी। पाइप पेयजल योजना से जनपद का कोई भी गांव छूटने ना पाए, इसे अवश्य सुनिश्चित करें। बैठक में जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन अन्तर्गत 114 पाईप पेयजल योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसी परियोजना जो आंशिक रूप से, आंशिक क्षमता पर चालू तथा पूर्ण बंद है, सभी पाइप पेयजल योजनाएं जल जीवन मिशन में शामिल करते हुए शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश ताकि गांव में जलापूर्ति की जा सके।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट पुलिस ने जनपद के 22 कामगार मजदूरों को तेलंगाना से मुक्त कराया

बैठक में अमृत एवं स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत जल निगम फेज़-1 और फेज़-2 में नगरीय क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति हेतु ओवरहेड टैंक तथा पाइप पेयजल आपूर्ति का कार्य कर रहा है। उन्होने कार्य पर असंतोष व्यक्त करते हुए कार्यदाई संस्था को नोटिस दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल निगम द्वारा स्मार्ट सिटी में अमृत योजना अंतर्गत कराए जा रहे फेज़-2 के कार्यो की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। अमृत एवं स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत कराए जाने वाले सीडब्ल्यूआर, ओवरहेड टैंक, वितरण प्रणाली के संयोजन तथा वाटर मीटर, फीडम मेन तथा राइजिंग मेन सहित अन्य कारों की प्रगति अपेक्षाकृत बेहद धीमी पर उन्होंने तत्काल प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर में अब मॉडल उद्यान गांव बनाकर गांवों को चमकाने के लिए बड़ा प्लान

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मनरेगा के श्रमिकों को कार्य हेतु लगाएं ताकि कार्य गति के साथ पूर्ण हो सके। जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन अंतर्गत निर्माणाधीन ग्राम समूह पेयजल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए स्पष्ट निर्देश दिए की परियोजनाएं जल्द से जल्द पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि क्षेत्र में जल आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने गुलारा ग्राम समूह पेयजल योजना में जल संयोजन लगाएं जाने की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिए प्रतिदिन गांव में संयोजन लगाएं और संयोजन का कार्य पूर्ण होने के बाद ही अन्य गांव में कार्य करना सुनिश्चित करें।

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0