बुन्देलखण्ड के इस मेडिकल कॉलेज झाँसी में अब कटे अंग भी जोड़े जा सकेंगे

मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में अगले महीने से कटे अंग भी जोड़े जा सकेंगे..

बुन्देलखण्ड के इस मेडिकल कॉलेज झाँसी में अब कटे अंग भी जोड़े जा सकेंगे

मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में अगले महीने से कटे अंग भी जोड़े जा सकेंगे। साथ ही क्षतिग्रस्त अंगों पर शरीर के किसी भी हिस्से से ऊतक (टिश्यू) निकालकर लगाया जा सकेगा। टिश्यू की खून की नलियां तक लगाई जाएंगी, ताकि रक्त का प्रवाह जारी रहे। डॉक्टरों को दावा है कि ये सर्जरी शुरू करने वाला झांसी प्रदेश का पहला राजकीय मेडिकल कॉलेज होगा। माइक्रो वैस्कुलर सर्जरी में छोटी-छोटी रक्त वाहिकाओं को माइक्रोस्कोप में देखते हुए सूक्ष्म उपकरणों के जरिए जोड़ा जाता है।

यह भी पढ़ें - झाँसी : अवैध बिल्डिंगों में चल रही अवैध कोचिंग संचालकों ने कब्जाई पार्किंग हेतु सड़क

विशेषज्ञों ने बताया कि इससे शरीर के दूसरे भाग के ऊतक लेकर जहां जरूरत हो वहां लगाते हैं। सड़क दुर्घटना, करंट से झुलसे और कैंसर मरीजों में ये सर्जरी बहुत उपयोगी साबित होती है। साथ ही उंगली व अन्य अंग कट जाने पर भी जोड़ा जा सकता है। अब तक प्लास्टिक सर्जरी विभाग में शरीर के किसी अंग का मांस निकल जाने पर आसपास से ही टिश्यू पलटकर लगा देते हैं। शरीर का बड़ा हिस्सा क्षतिग्रस्त होने पर प्लास्टिक सर्जरी नहीं हो पाती है।

मगर अगले महीने से केजीएमयू, एसजीपीजीआई की तर्ज पर झांसी मेडिकल कॉलेज के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में माइक्रो वैस्कुलर सर्जरी शुरू होने के बाद शरीर के किसी भी अंग से टिश्यू निकालकर प्रभावित हिस्से पर लगाया जा सकेगा। इस बारे में मेडिकल कॉलेज में प्लास्टिक सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि अगले महीने से विभाग में माइक्रो वैस्कुलर सर्जरी शुरू हो जाएगी। इसके बाद न सिर्फ कटे अंग को जोड़ा जा सकेगा। वहीं, क्षतिग्रस्त अंग पर शरीर के किसी भी हिस्से का टिश्यू लगाया जा सकेगा। साथ में खून की नलियां भी लगाई जाएंगी। ताकि, रक्त का प्रवाह जारी रहे। ये सर्जरी शुरू करने वाला झांसी प्रदेश का पहला राजकीय मेडिकल कॉलेज होगा।

यह भी पढ़ें - भीमसेन, झाँसी, महोबा, खैरार स्टेशनों के बीच हुआ ओएमएस स्पीड ट्रायल, डीआरएम ने दिए ये निर्देश

यह भी पढ़ें - झाँसी : ओवरलोड ट्रक ने बाइक सवार को कुचला, गुस्साए लोगों ने ट्रक को फूंका

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1