बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अब फ्री में बाइक भी नही चला पायेंगे,देना होगा toll tax

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स का उद्घाटन 26 जुलाई को यूपीडा के सीईओ के द्वारा कर दिया गया है। अब इस एक्सप्रेसवे से गुजरने के लिए आपको टोल टैक्स की कीमतें अदा करनी ...

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अब फ्री में बाइक भी नही चला पायेंगे,देना होगा toll tax

यूपीडा के सीईआ ने किया उद्घाटन
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स का उद्घाटन 26 जुलाई को यूपीडा के सीईओ के द्वारा कर दिया गया है। अब इस एक्सप्रेसवे से गुजरने के लिए आपको टोल टैक्स की कीमतें अदा करनी होंगी। हल्के वाहनों से लेकर भारी वाहनों के लिए 600 रुपए से लेकर 3900 रुपए के बीच टोल टैक्स तय किया गया है। इतना ही नहीं अब बाइक से सफर करने वालों को भी 1 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स देना होगा।

यह भी पढ़ें-खजुराहो में एशिया के पहले हेलीकाप्टर पायलट प्रशिक्षण केंद्र का शुभारम्भ,छोटेे शहरों को उड़ान से जोड़ा जायेगा

दरअसल, 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन 16 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालौन के कैथेरी गांव से किया था। पिछ्ले 1 साल से इस एक्सप्रेस वे पर लोगों ने मुफ्त सफर का आनंद लिया। अब यहां से गुजरने वाले लोगों को टोल टैक्स की तय कीमतें अदा करनी पड़ेगी। अधिकतम दूरी तय करने वाले वाहनों को एक तरफ से 600 रुपए से लेकर 3900 रुपए के बीच में टोल टैक्स देना पड़ेगा। एक्सप्रेसवे पर 6 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा बनाएं गए हैं।

यह भी पढ़ें-घर का छप्पर तोड़कर दबंग सगी बहनों को अगवा कर ले गए और किया गैंगरेप

296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 283 किमी की दूरी में टोल की वसूली के लिए 13 प्लाजा बनाए गए हैं, जिसमें से 6 टोल और 7 रैंप प्लाजा हैं। ताखा के कुदरैल से शुरू होने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर पहला प्रमुख टोल प्लाजा नौ किमी चलने के बाद परूसरामपुर गांव के पास मिलेगा. अगला टोल भरथना इटावा मार्ग पर ककराही में है। इसके बाद करमपुर औरैया में टोल प्लाजा पड़ेगा। किलोमीटर 201 पर जालौन के छिरैया में है। किलोमीटर 174 पर उरई झांसी के लिए उतर सकते हैं। अगला कट 164 में डकोर में है।किलोमीटर 125 पर हमीरपुर के लिए कट बना है। किलोमीटर 86 पर महोबा कबरई पर कट बनाया गया है। किलोमीटर 55 पर बांदा के चिल्ला फतेहपुर में कट है। किमी 50 पर तिंदवारी बांदा फतेहपुर के लिए कट बना है। किलोमीटर 44 पर बांदा राजपुर पर भी कट बनाया गया है। किलोमीटर 24 पर विसंडा बबेरू अतर्रा के लिए कट बनाया गया। सबसे अतिंम टोल प्लाजा किमी चार पर चित्रकूट के भरतकूप में बनाया गया है।

यह भी पढ़ें-छतरपुरः हत्या के बाद कुल्हाड़ी लेकर शव के पास बैठा रहा ये हत्यारा

इस तरह 296 किमी में कुल तेरह जगह वाहनों को चढ़ने उतरने के लिए मार्ग पर बने कट का प्रयोग कर सकेंगे। कुल तेरह प्लाजा में प्रमुख रूप से जो टोल प्लाजा होंगे जो चित्रकूट से चलने पर भरतकूप में किमी चार पर मिलेगा। जबकि आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे से चलने पर ताखा में किमी 287 पर मिलेगा। इन दो टोल प्लाजा पर सभी वाहनों को रुकना पड़ेगा। अन्य प्लाजा पर केवल उन्हीं वाहनों को रुकना पड़ेगा जिन्हें एक्सप्रेस पर या तो चढ़ना होगा या फिर उतरना होगा।

बाइक को 1 रुपए प्रति किमी देना पड़ेगा टोल
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी इंद्रदीप कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ यूपीडा का करार हुआ है। अब यह कंपनी बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर वाहनों से टोल वसूल करेंगी। 26 जुलाई यानी बुधवार को यूपीडा के सीईओ मनोज कुमार ने फीता काटकर टोल टैक्स प्लाजा का उद्घाटन कर दिया है। यूपीडा के अधिकारियों की मानें तो यहां से रोजाना 1000 वाहन गुजरते हैं। वहीं, यूपीडा के अधिशासी अभियंता कुमार गौरव के मुताबिक कार को 2.05 और बाइक को 1 रूपए प्रति किमी के हिसाब से टोल टैक्स लिया जाएगा।

कार से चित्रकूट तक का देना होगा 620 रुपये टोल टैक्स
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें भी निर्धारित कर दी गई है आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे से चित्रकूट के लिए जाने यात्रियों को यदि कार से यात्रा कर रहे हैं तो उन्हें ताखा से चित्रकूट के कार के लिए 620 रुपये देने होंगे। यदि उसी दिन वापसी करते हैं तो आने आने के 995 रुपये लगेंगे। बाइक और ट्रैक्टर चालकों को चित्रकूट के लिए 310 रुपये देने होंगे। आने जाने का 495 लगेगा।

कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ने कटाई पहली पर्ची 
बाँदा से भरतकूप तक के लिए पहली पर्ची रात में सबसे पहले कांग्रेस के जिलाध्यक्ष बांदा प्रदुम्न कुमार दुबे लालू ने कटवाई और नगद 105 रुपया का भुगतान किया

What's Your Reaction?

like
1
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2