हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में अब त्रिकोणीय मुकाबले के आसार

हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी संसदीय क्षेत्र में अब त्रिकोणीय मुकाबले के मुहाने चुनाव आ गया है...

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में अब त्रिकोणीय मुकाबले के आसार

मुस्लिम मतदाता साइलेंट मोड में

हमीरपुर। हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी संसदीय क्षेत्र में अब त्रिकोणीय मुकाबले के मुहाने चुनाव आ गया है। चुनावी रण में जहां भाजपा और सपा अपने परम्परागत वोटों के सहारे शह और मात का खेल, खेल रही है वही इंडिया गठबंधन में सपा और बसपा प्रत्याशी जातीय समीकरण साधने में जुटी हुई है। फिलहाल अबकी बार चुनावी दंगल में तीनों ही प्रत्याशी एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

बुंदेलखंड की हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी लोकसभा सीट पर इस बार भाजपा, सपा और बसपा ने प्रतिष्ठा दांव पर लगाई है। भाजपा से पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल तीसरी बार यहां की सीट पर कब्जा करने के लिए चुनावी गणित बनाने में लगे हैं वहीं सपा प्रत्याशी अजेन्द्र सिंह राजपूत और बसपा प्रत्याशी निर्दाेष दीक्षित एक दूसरे के गढ़ में जातीय वोटों में सेंधमारी कर रहे हैं। अबकी बार चुनावी रण में प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार में पहले जैसी रंगत नहीं दिख रही है। यहां अनुसूचित जाति के बाद सर्वाधिक लोधी मतदाता हैं। इनकी संख्या संसदीय सीट के राठ विधानसभा और चरखारी विधानसभा क्षेत्र में ज्यादा है। इस वर्ग का मतदाता ही प्रत्याशियों की किस्मत बनाने और बिगाडऩे में बड़ी भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़े : सपा ने बुंदेलखंड के युवाओं के हाथों में तमंचे पकड़ाए, हमने थमाया टैबलेट : योगी आदित्यनाथ

लोधी के बाद ब्राह्मण और क्षत्रिय मतदाता भी आम चुनाव में निर्णायक माना जाता है। ये वोट वैसे तो भाजपा का परम्परागत है लेकिन इस बार पार्टी प्रत्याशी से बहुत खुश नहीं है। इसके बाद संसदीय क्षेत्र में सवा लाख से अधिक मुस्लिम मतदाता है जो अभी साइलेंट मोड में है। इधर भाजपा ने पीएम नरेन्द्र मोदी की चुनावी रैली हमीरपुर जिले के राठ कस्बे में कराए जाने के लिए आज भूमि का पूजन किया गया है। भाजपाईयों में पीएम की रैली प्रस्तावित होने से बड़ा उत्साह भी देखा जा रहा है।

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब 15 मई को झांसी में करेंगे रोड शो

निर्णायक वोटरों को चकमा देने को एक वर्ग के मतदाताओं ने की बड़ी तैयारी

हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी संसदीय क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं की भूमिका आम चुनाव में भाजपा के खिलाफ ही रहती है। इस बार चुनाव मैदान में भाजपा को कड़ी टक्कर देने वाले दलीय प्रत्याशी के लिए इस वर्ग का मतदाता बड़ी भूमिका निभाने के मूड में नजर आता है। मुस्लिम जाति के लोगों में यह चर्चाएं भी सुनी जा रही है कि इस बार निर्णायक वोटरों को चकमा देने के लिए हिन्दुओं की भांति कपड़े पहनकर ये मतदाता वोट डालने बूथ जाएंगे।

यह भी पढ़े : पॉजिटिव इंडियन ओशन डायपोल (आईओडी) के प्रभाव से भारत में झूमकर होगी मानसूनी बारिश

भाजपा ने चुनाव प्रचार में झोंकी ताकत, चुनावी समीकरण साधने में जुटी सपा

लोकसभा की इस सीट पर मतदान के कुछ ही दिन रह गए है ऐसे में भाजपा ने यहां की सीट पर तीसरी बार कमल खिलाने के लिए चुनाव प्रचार में बड़ी ताकत झोंकी है। संसदीय सीट के राठ विधानसभा क्षेत्र में भाजपा ने पीएम नरेन्द्र मोदी की चुनावी रैली कराए जाने की तैयारी की है। पहले सोलह मई को पीएम की रैली प्रस्तावित थी लेकिन अब ये चुनावी रैली सत्रह मई को प्रस्तावित की गई है। यदि ये रैली होती है तो इससे चुनाव का रुख बदल सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0