बिजली अब रीचार्ज सिस्टम से चालू और बंद होगी,स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे

घरों, दफ्तरों और कारखानों की बिजली अब रीचार्ज सिस्टम से चालू और बंद होगी। मीटर में बैलेंस खत्म होते ही बिजली बंद हो जाएगी। रीचार्ज कराते ही बिजली आ जाएगी डीवीवीएनएल ..

बिजली अब रीचार्ज सिस्टम से चालू और बंद होगी,स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे

घरों, दफ्तरों और कारखानों की बिजली अब रीचार्ज सिस्टम से चालू और बंद होगी। मीटर में बैलेंस खत्म होते ही बिजली बंद हो जाएगी। रीचार्ज कराते ही बिजली आ जाएगी। डीवीवीएनएल स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाएगा। पावर कॉरपोरेशन ने घाटे से उबरने के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर की योजना शुरू की है। पहले चरण में डीवीवीएनएल के आठ जिलों के पोस्टपेड मीटर की जगह स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। यानी इन जिलों में आने वाले कुछ महीनों में घर-घर बिल निकालने की परंपरा खत्म हो जाएगी। इसके अलावा शेष जिलों में दूसरे चरण में कार्य किया जायेगा।  

यह भी पढ़ें-बांदा के रोडवेज ड्राइवर ने बस के अंदर, इस वजह से लगाा ली फांसी


अलीगढ़ जोन के लगभग 13 लाख 75 हजार उपभोक्ताओं समेत आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी के लगभग 25 लाख पोस्टपेड मीटर को बदला जाएगा। इन उपभोक्ताओं के घर पर जीएमआर कम्पनी का प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। विभाग इस मीटर के लगाने का चार्ज उपभोक्ताओं से नहीं लेगी। इस पर करीब निगम का 25 करोड़ रुपये खर्च आएगा। डीवीवीएनएल ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के लिए दो बिजली कंपनियों को टेंडर दिया है। जीएमआर कम्पनी अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी जिले में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाएगी। सिंगल फेस से लेकर थ्रीफेस के मीटर इसी कम्पनी के रहेंगे। डीवीवीएनएल से इस कम्पनी का एलओआई जारी कर दिया गया है। जल्द ही विभाग एग्रीमेंट भी कर देगा। इसके बाद 27 महीने के भीतर कम्पनी को कार्य पूरा करना है। करीब 10 साल तक कम्पनी इन प्रीपेड स्मार्ट मीटर का मेंटेनेंस करेगी। इसके बाद निगम को हैंडओवर होगा।

यह भी पढ़ें भगवान कामतानाथ की परिक्रमा लगाने को पैदल श्रद्धालुओं के निकल रहे हैं जत्थे, जगह-जगह भंडारा

डीवीवीएनएल के 21 जिलों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के लिए दो टेंडर हुए हैं। दोनों टेंडर खुल चुके हैं। जोन आगरा प्रथम व द्वितीय और अलीगढ़ में प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य जीएमआर कम्पनी को मिला है। वहीं कानपुर, झांसी, बांदा और केस्को डिस्काम में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य जीनस कम्पनी को मिला है। औरैया, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, कन्नौज, इटावा, फर्रुखाबाद, हमीरपुर, कानपुर, कानपुर देहात, बांदा और केस्को में जीनस कम्पनी के स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-पं. जेएन कॉलेज के एमएससी प्रयोगशाला में पीएसी का कब्जा, गर्ल्स हॉस्टल में ताला लटका

अभी तक लोग पहले बिजली का उपयोग करते हैं और महीनेभर बाद बिजली का बिल आता है। बिजली कंपनी को पैसे मिलने में डेढ़ महीने का वक्त लग जाता है। कंपनी के नजरिए से यह एक दिक्कत है। बिजली कंपनी को हर महीने रीडिंग के लिए लोगों के घर एक कर्मचारी भेजना पड़ता है। इसमें समय और श्रम लगता है। बिल को लेकर लोगों की शिकायतें भी रहती हैं। इन दिक्कतों के साथ ही लोगों को घर बैठे सुविधाएं देने के लिए स्मार्ट मीटर का कांसेप्ट लाया गया है।

ऐसे चलेगा पूरा सिस्टम
प्रीपेड मीटर में एक छोटा सा मॉडम लगा रहेगा। इसे सर्वर के साथ-साथ उपभोक्ताओं के मोबाइल से कनेक्ट कर दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को पता रहेगा कि उनके पास कितना बैलेंस है। रिचार्ज खत्म होने से पहले ही फोन पर बैलेंस रिचार्ज करने का मैसेज चला जाएगा। प्रीपेड मीटर की रीडिंग को बिना लोकेशन पर गए सर्वर रूम या ऑफिस में बैठकर हो कंप्यूटर से देखा जा सकेगा।

ज्यादा बिल की शिकायत
दिल्ली, यूपी, बिहार आदि राज्यों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगे हैं। इन राज्यों में कहीं-कहीं पर उपभोक्ता इस बात को लेकर शिकायत कर रहे हैं कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से उनके घरों में बिजली बिल का खर्च बढ़ा है। पहले जहां आठ सौ से हजार भर का बिल आता था, वहीं अब उन्हें 1500 से दो हजार का रिचार्ज महीने में करते हैं। इन राज्यों में ऐसी शिकायतों को लेकर लोग बिजली दफ्तरों अर्जी लेकर पहुंच रहे हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
0
wow
0