अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में रोडवेज बसों को चलाने की तैयारी

सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अब रोडवेज बसों का संचालन शुरू होगा। सरकार ने यात्रियों की...

अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में रोडवेज बसों को चलाने की तैयारी

सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अब रोडवेज बसों का संचालन शुरू होगा। सरकार ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक्सप्रेस वे में परिवहन बसों को चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है। सरकार द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद परिवहन निगम ने एक्सप्रेस वे पर बसें चलाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। एक्सप्रेस वे पर परिवहन निगम की बसें चलने से जहां यात्रियों को कम समय में गंतव्य पर पहुंचने पर आसानी होगी। वही व्यापारियों के व्यापार में भी तेजी आएगी।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट के पर्यटन विकास को नई उड़ान देगा यह एयरपोर्ट, योगी सरकार जल्द शुरू करेगी विमानों की सेवा

बुंदेलखंड को पिछड़े क्षेत्र की श्रेणी से निकालकर विकास के पथ पर बढ़ाने का सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में शासन ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण कराया है। इसके शुरू हो जाने से क्षेत्र में पर्यटन के साथ-साथ व्यापारियों को लाभ होने की आस जगी है। साथ ही दिल्ली व हरियाणा जैसे राज्यों में काम की तलाश में जाने वाले लोगों को भी इस एक्सप्रेस वे से लाभ मिल रहा है। अब शासन ने एक और कदम बढ़ाते हुए एक्सप्रेस वे पर रोडवेज की बसों को संचालित किए जाने का निर्णय लिया है। इसके लिए निगम ने तैयारी करते हुए सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें - देवांगना पहाड़ी चित्रकूट एयरपोर्ट से यह 19 सीटर विमान अब भरेंगे उडान, गुरुग्राम की कंपनी को मिला लाइसेंस

चित्रकूट धाम मंडल के चारों जिलों बांदा, महोबा, चित्रकूट, हमीरपुर के डिपो से कितने यात्री किन राज्यों के लिए सफर करते हैं। इसका आंकलन किया जा रहा है। प्रतिदिन किस रूट पर सर्वाधिक यात्री सफर करते हैं। इस बात का भी सर्वे किया जा रहा है। इसी आधार पर बसों का संचालन किया जाएगा। फिलहाल परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव एल वेंकटेश्वरलू ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के जरिए चित्रकूट से भरथना (इटावा) वाया बांदा, राठ, जालौन औरैया के 296 किलोमीटर के मार्ग को स्वीकृति प्रदान कर दी है। अब  एक्सप्रेस वे के जरिए आमजन आसानी से बसों में सफर कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - पीएम द्वारा श्री महाकाल लोक का लोकार्पण, अब भक्तों के लिए खुला प्रवेश द्वार, जानिये विशेषता

इस बारे में आरएम राजीव शर्मा ने बताया कि यात्रियों की संख्या के आधार पर बसों का संचालन होना है। क्योंकि बसों के रखरखाव और डीजल खर्च का भी ध्यान में रखना होता है। अभी बांदा डिपो से 128, महोबा से 118, राठ से 88 व हमीरपुर से 63 बसों का संचालन हो रहा है। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस में बसें चलने से सफर करने वाले यात्रियों की समय की बचत होगी। साथ ही परिवहन निगम को भी फायदा होगा।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0