कोहरा पड़ने से अब दलहनी और तिलहनी फसलों को लगा बड़ा झटका

बुन्देलखंड क्षेत्र में पिछले कई दिनों से लगातार कोहरा पड़ने से दलहनी और तिलहनी फसलों को बड़ा झटका लगा है...

कोहरा पड़ने से अब दलहनी और तिलहनी फसलों को लगा बड़ा झटका

हमीरपुर। बुन्देलखंड क्षेत्र में पिछले कई दिनों से लगातार कोहरा पड़ने से दलहनी और तिलहनी फसलों को बड़ा झटका लगा है। आलम यह है कि फसलों में फूल खिलते ही झड़ने लगे, जिससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं।

यह भी पढ़े : यूपी सरकार की विशेष अपील मंजूर

पिछले कई दिनों से हमीरपुर समेत समूचे बुन्देलखंड क्षेत्र में कोहरा का कहर बरप रहा है। सुबह से ही कोहरे की चादर में पूरा क्षेत्र ढक जाता है। बिन बारिश के कोहरा पड़ने से किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। कोहरे का असर दलहनी और तिलहनी फसलों में साफ देखा जा रहा है। सुमेरपुर क्षेत्र के परशुराम, उदयभान, सुरेश यादव, राजू यादव, मान सिंह भदौरिया, प्रदीप गुप्ता, वरदानी कुशवाहा समेत तमाम किसानों ने बताया कि बिन बरसात के अचानक कोहरा पड़ने के कारण मटर, मसूर, अरहर, अलसी और सरसों में लगे फूल तेजी से झड़ रहे हैं। जबकि कीट पतंग की भरमार होने से फसलों पर खतरा मंडरा गया है। किसानों ने बताया कि यदि जल्द ही मौसम साफ नहीं हुआ तो कोहरे के कारण फसलें पूरी तरह से चौपट हो सकती हैं।

यह भी पढ़े : जिले के दर्शनार्थी 30 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे, बुधवार को निकलेगी भव्य कलश यात्रा

भाकियू के मंडलीय नेता संतोष सिंह ने बताया कि अगर बारिश के बाद कोहरा पड़ता है तो यह फसलों के लिए फायदेमंद होता है। बारिश के बगैर कोहरे का लगातार पड़ना फसलों में विपरीत असर डालता है। कृषि रक्षा इकाई के तकनीकी सहायक अजीत शुक्ला ने बताया कि बगैर बरसात के पड़ रहे कोहरे से मटर, मसूर, चना, अरहर, अलसी और सरसों की फसल के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे माहू, इल्ली और सूड़ी आदि का प्रकोप बढ़ जाएगा। उपनिदेशक कृषि हरीशंकर भार्गव ने बताया कि लगातार कोहरा पड़ना फसलों के लिए मुफीद नहीं है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0