कृषि विश्वविद्यालय मे नर्सरी स्कूल एवं डे केयर सेंटर स्थापित

बाँदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बाँदा परिसर मे स्थित सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय मे एक नर्सरी..

कृषि विश्वविद्यालय मे नर्सरी स्कूल एवं डे केयर सेंटर स्थापित

बाँदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बाँदा परिसर मे स्थित सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय मे एक नर्सरी स्कूल एवं डे-केयर संेटर की स्थापना की गयी है। इस केन्द्र का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा अन्य गणमान्य व्यक्तियो की उपस्थिति मे अप्रेल माह मे किया गया था। केन्द्र की स्थापना के पश्चात बच्चो के देखभाल को इसे पूर्ण रूप से विकसित कर दिया गया हैैै। 

यह भी पढ़ें - प्रचंड गर्मी में बुंदेलखंड की सूखी धरती में किसान कर रहा है गैलार्डिया (नवरंगा) फूलों की खेती

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिंह ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं अतः उनके सर्वांगीण विकास पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। महाविद्यालय की सह अधिष्ठाता डा. वन्दना कुमारी ने बताया कि इस सेन्टर में बच्चों के शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक, भावनात्मक एवं भाषा के वैज्ञानिक विकास पर केन्द्रित व्यवस्था है। 

जो बच्चों को औपचारिक स्कूली शिक्षा को तैयार किया गया है। इस केन्द्र में वैज्ञानिकों एवं शिक्षाविद्वों द्वारा संस्तुतः खेलकूद एवं दृश्य श्रव्य सामाग्री, इनडोर आउटडोर प्ले एरिया, एक्टिविटी एरिया, डाइनिंग एरिया, रेस्ट रूम, टीचर एवं फुल टाइम आया की व्यवस्था की गयी है। जिससे बच्चों के सर्वांगीण विकास की नीवं मजबूत हो। 

यह भी पढ़ें - बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे जून तक पूरा किया जाए : मुख्यमंत्री योगी

डा. वन्दना कुमारी ने बताया कि यह केन्द्र पूर्णतया वातानुकूलित कक्ष है, जिससें बच्चों की बेहतर देखभाल में भी मदद मिलेगी। मानव विकास एवं पारिवारिक अध्ययन विशेषज्ञ डा. वंदना कुमारी का कहना है कि नर्सरी शिक्षा जिसे शाला पूर्व शिक्षा भी कहते है बच्चे के बहुमुखी विकास की मजबूत नींव तैयार करने में मदद करता है। इस नर्सरी स्कूल एवं डे-केयर सेण्टर में बच्चों का प्रवेश अप्रैल 2022 से प्रारम्भ हो गया है।

यह सेण्टर बच्चों की नर्सरी शिक्षा एवं देखभाल को प्रातः 9.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक कार्यरत हैं। यह केन्द्र निश्चित ही बांदा जिले के बच्चों के उज्जवल भविष्य निर्माण में मददगार साबित होगा। केन्द्र एवं संचालित गतिविधियो की अधिक जानकारी  सह-अधिष्ठाता, (मानव विकास एवं पारिवारिक अध्ययन विशेषज्ञ) सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय, बांदा के मो.नं. 8960670356 सम्पर्क कर सकते है।

यह भी पढ़ें - ललितपुर से चंदेरी होते हुए अशोकनगर के लिए 102 किमी दूरी रेलमार्ग के लिए सर्वे का आदे

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2