वनडे विश्व कप इतिहास की दो सबसे सफल टीमों के बीच होगा शक्ति परीक्षण

वनडे विश्व कप के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें टूर्नामेंट के 13वें संस्करण के फाइनल में आमने-सामने होंगी...

वनडे विश्व कप इतिहास की दो सबसे सफल टीमों के बीच होगा शक्ति परीक्षण

नई दिल्ली। वनडे विश्व कप के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें टूर्नामेंट के 13वें संस्करण के फाइनल में आमने-सामने होंगी। भारत प्रतियोगिता में दस जीत के साथ शानदार प्रदर्शन कर रहा है और उसने किसी भी अन्य टीम की तुलना में अधिक रन बनाए हैं और अधिक विकेट लिए हैं। भारतीय टीम ने पहले पांच मैचों में से प्रत्येक में लक्ष्य का पीछा किया और औसतन 64 गेंद शेष रहते हुए जीत हासिल की। इसके अलावा पिछले पांच मैचों में उन्होंने प्रत्येक अवसर पर लक्ष्य निर्धारित किए हैं और 175 रनों के औसतन अंतर से जीत हासिल की है।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया को इस बात से आत्मविश्वास मिलेगा कि वे पिछले आठ वर्षों में भारत में भारत के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला में सफलता का स्वाद चखने वाली एकमात्र टीम हैं, जिसमें इस साल की शुरुआत में मार्च में 2-1 से श्रृंखला जीत भी शामिल है।

यह भी पढ़े : विश्व कप : न्यूजीलैंड पर मिली जीत के बाद रोहित ने कहा- हमने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अलग-अलग मिट्टी से बनी पिचों का वर्गीकरण है। विश्व कप 2023 में यहां पहली पारी का औसत कुल योग केवल 251 है। यह उन दो स्थानों में से एक है जहां किसी भी टीम ने अभी तक 300 का स्कोर नहीं बनाया है, जबकि चेपॉक दूसरा स्टेडियम है।

यहां लीग चरण के चार मुकाबलों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने तीन में जीत हासिल की है (ज्यादातर बिना किसी घबराहट के)। स्पिनरों को दोपहर में सूरज की रोशनी में अधिक फायदा मिलता है, जहां इससे उन्हें पिच पर पकड़ बनाने का मौका मिलता है, हालांकि ज्यादा टर्न नहीं मिलता है।

यह भी पढ़े : कैसे खून से लथपथ होने से बचें हमारी सड़कें

रिपोर्टों के अनुसार, यह मैच एक इस्तेमाल की गई पिच पर खेला जाना तय है और यह काली मिट्टी की प्रकृति की होगी, जो स्पिनरों के लिए कुछ मददगार साबित होगी।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान, नरेंद्र मोदी स्टेडियम ने अब तक टूर्नामेंट में चार मैचों की मेजबानी की है, जिसमें स्पिनरों ने इन खेलों के नतीजे में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भले ही तेज गेंदबाजों ने टूर्नामेंट में कुल 35 विकेट लिए हैं, लेकिन स्पिनरों ने भी 22 विकेट लेकर अच्छा प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़े : कौन है जो फेसबुक आईडी हैक करके मित्रों से वसूल रहा है पैसा

कुल मिलाकर, स्पिनर तेज गेंदबाजों की तुलना में अधिक किफायती साबित हुए हैं।

खेल के बीच के ओवरों में स्पिनर्स ने भी प्रभावशाली प्रभाव छोड़ा, जबकि पेसर्स, विशेषकर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की भारतीय तिकड़ी, शुरुआती ओवरों में घातक रही है।

यह भी पढ़े : विराट कोहली के 50वें शतक के बाद अनुष्का शर्मा का खास पोस्ट

2023 में पावरप्ले 1 में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी करने वाली टीम सबसे आक्रामक गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ उतरेगी। इस चरण में दोनों शिविरों से विस्फोटक बल्लेबाजी की उम्मीद है। डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड और मिशेल मार्श, इस समय विश्व क्रिकेट में सबसे आक्रामक शीर्ष तीन बल्लेबाज हैं, इस साल पहले पावरप्ले में तीनों का औसत 45 के पार है और 110 की स्ट्राइकिंग पर है। दूसरी ओर भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की शानदार तिकड़ी है। इस चरण में तीनों का औसत 20.64 है और प्रति ओवर केवल 4.28 की दर से रन देते हैं और यह विश्व कप 2023 में अब तक की सबसे कुशल नई गेंदबाजी आक्रमण है।

शमी इस टूर्नामेंट में नई गेंद से बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ घातक रहे हैं और उन्होंने पहले पावरप्ले में केवल 25 गेंदों में विकेट के कोण के चारों ओर से चार बल्लेबाजों को फंसाकर आउट किया है।

यह भी पढ़े : जालौन : पत्नी से अवैध संबंध के शक में मामा ने फावड़े से की भांजे की हत्या

एशेज प्रतियोगिता में वार्नर को स्टुअर्ट ब्रॉड द्वारा विकेट के चारों ओर कोण से परेशान किया था, जबकि हेड को टूर्नामेंट के शुरू में वानखेड़े में नवीन-उल-हक ने इसी तरह से आउट किया था। इसलिए, उम्मीद करें कि शमी, जिन्होंने वनडे में वार्नर को तीन बार आउट किया है, फाइनल में भी वार्नर को अपना शिकार बनाएंगे।

दूसरी तरफ, मार्श इस साल एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए मुसीबत बने रहे और उन्होंने भारत के तीनों तेज गेंदबाजों के खिलाफ एक गेंद पर एक रन से अधिक की पारी खेली। मार्श ने पावरप्ले में 84 गेंद खेली, 61 रन, बनाए और 1 विकेट लिया।

सिराज भारतीय आक्रमण में एक ऐसे गेंदबाज रहे हैं जो इस टूर्नामेंट में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से पीछे रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष तीन के खिलाफ उनका रिकॉर्ड खराब है (88 गेंदों पर 8.38 प्रति ओवर की दर से 123 रन)। ऑस्ट्रेलिया का शीर्ष क्रम सिराज को जल्दी निशाना बना सकता है।

यह भी पढ़े : उप्र: वैशाली एक्सप्रेस की बोगी में लगी आग, 19 यात्री घायल, 12 घंटे में दूसरी घटना

भारत यदि ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम को जल्दी निपटा लेता है, तो ऑस्ट्रेलियाई टीम के मध्यक्रम पर ज्यादा दबाव डालेगा, जो टूर्नामेंट में अब तक कुछ खास नहीं कर सका है।

वहीं, भारतीय स्पिनर इस विश्व कप में अब तक शानदार रहे हैं और भारत को जरूरत के समय विकेट दिलाई है। ऐसे ट्रैक पर जहां थोड़ी भी टर्न होती है, उन्होंने विपक्षी मध्य क्रम को ध्वस्त कर दिया है। दोनों पक्षों के बीच ग्रुप स्टेज मुकाबले में, भारत की स्पिन तिकड़ी ने 30 ओवरों में 104 रन पर छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 1 विकेट पर 74 रन से सात विकेट पर 140 रन तक पहुंचा दिया था।

स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन और जोश इंगलिस ने अभी तक टूर्नामेंट में शीर्ष टीमों के खिलाफ दो-तीन मैचों को छोड़कर आक्रामक प्रदर्शन नहीं किया है और स्पिन के खिलाफ इन तीनों का स्कोर 80 से कम है। यदि वे एक ठोस शुरुआत करते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया का बिल्कुल सही मध्य क्रम अच्छी तरह से कुलदीप यादव को निशाना बना सकता है, जिनके खिलाफ अधिकांश बल्लेबाजों के रिकॉर्ड इस विश्व कप में कुछ खास नहीं हैं।

यह भी पढ़े : हलाल सर्टिफिकेशन 'हराम', यूपी में लग सकता है प्रतिबंध

दिलचस्प बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया के स्पिन के दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों - वार्नर (83 गेंद, 66 रन, 3 आउट) और ग्लेन मैक्सवेल (69 गेंद, 99 रन, 3 आउट) के खिलाफ कुलदीप यादव का हेड टू हेड रिकॉर्ड अच्छा है।

दोनों टीमें रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप के खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगी।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0