देश में तेजी से पैर पसारने लगा ओमिक्रॉन,  देश में कुल 415 मरीज, जानें किस राज्य में कितने मरीज 

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन देश में तेजी से पैर पसारने लगा है। ओमिक्रॉन अब तक 17 राज्यों/केंद्र..

देश में तेजी से पैर पसारने लगा ओमिक्रॉन,  देश में कुल 415 मरीज, जानें किस राज्य में कितने मरीज 
देश में तेजी से पैर पसारने लगा ओमिक्रॉन

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन देश में तेजी से पैर पसारने लगा है। ओमिक्रॉन अब तक 17 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। देश में अब तक कुल 415 मरीज मिल चुके हैं। महाराष्ट्र 108 संक्रमितों के साथ पहले स्थान पर है वहीं दूसरे स्थान पर दिल्ली है जहां कुल 79 मरीज हैं। गुजरात(43), तेलंगाना(38), केरल(37), तमिलनाडु(34), कर्नाटक(31),राजस्थान(22), ओडिशा(4), हरियाणा(4), प. बंगाल(3), जम्मी-कश्मीर(3), उत्तर प्रदेश(2) चंडीगढ़(1), लद्दाख(1), उत्तराखंड में (1)मामले हैं।

यह भी पढ़ें - भाजपा को 2022 में रोकना चाहते हैं दुनिया के कई देश : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

देश में ओमिक्रॉन तेजी से पांव पसार रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में देश में पहली बार सबसे अधिक 122 लोगों में ओमिक्रॉन मिला है। यानी औसतन हर घंटे 5 मरीज मिल रहे हैं। ओमिक्रॉन से ग्रसित मरीजों की संख्या 415 हो गई है।

इसमें से 114 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं या प्रवास कर चुके हैं। मंत्रालय के अनुसार ओमिक्रॉन के 415 मामले अब तक 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आए हैं।

देश में बीते 24 घंटे में 6,650 नए मरीज मिले हैं जबकि 374 की मौत हुई है। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या गिरकर 77,516 हो गई है। देश में अब तक टीके की 140.31 करोड़ से अधिक खुराक लग चुकी है।

यह भी पढ़ें - योगी सरकार का बड़ा फैसला, लगेगा नाइट कर्फ्यू, जानिए क्या हैं नई गाइडलाइंस

दिल्ली में ओमिक्रॉन से ग्रसित 40 मरीजों को सिर्फ मल्टी विटामिन और पैरासिटामॉल

दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में ओमिक्रॉन के 40 मरीजों को इलाज के दौरान सिर्फ मल्टी विटामिन व पैरासिटामॉल दी गई है। अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि इनमें से 19 मरीज ठीक हो चुके हैं। 90% मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं थे। अन्य मरीजों में गले में खराश, हल्का बुखार व दर्द जैसी तकलीफ दिखी।

हम सतर्कता कम नहीं कर सकते : केंद्र

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा, दुनिया कोरोना की चौथी लहर से जूझ रही है। संक्रमण दर अब भी 6.1 फीसदी से अधिक बनी है। ऐसे में हम सतर्कता कतई कम नहीं कर सकते हैं। देशवासियों को आगाह करते हुए सरकार ने सुरक्षित रहने के लिए बेवजह की यात्रा, नियमों के पालन में लापरवाही, क्रिसमस व न्यू ईयर के मौकों पर उत्सव व भीड़भाड़ में शामिल होने से बचने की नसीहत दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया, देश में कोरोना का मुख्य स्वरूप अभी डेल्टा ही है। केरल और मिजोरम में संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है। 

सरकार ने बताया कि ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ रहा है। ओमिक्रॉन मामले डेढ़ से तीन दिन में दोगुना हो जाता है। अब तक मिले 358 मामलों में 183 के अध्ययन में पता चला है कि 91% संक्रमितों को टीके की दोनों खुराकें लग चुकी हैं और तीन मरीजों को तो बूस्टर डोज भी लगी है। इनमें 70 फीसदी में लक्षण नहीं था और 61 फीसदी पुरुष थे।

यह भी पढ़ें - मतदाता को आधार से जोड़ने का फैसला जल्दबाजी में हो रहा - मायावती

यह भी पढ़ें - कानपुर इत्र कारोबारी से मिली 150 करोड़ की नकदी, अब तक की सबसे बड़ी रिकवरी

ओमिक्रॉन के मद्देनजर केंद्र टीके की तीसरी खुराक देने पर विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, इसके लिए दोनों खुराक ले चुके 3000 लोगों पर एक परीक्षण किया जाएगा। इसमें तीसरी खुराक के शरीर पर प्रभाव के साथ ओमिक्रॉन के खिलाफ विकसित प्रतिरोधक क्षमता का अध्ययन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में रात के कर्फ्यू का दौर फिर लौट आया है। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों और नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे की आशंका को देखते हुए योगी सरकार ने शनिवार से पूरे सप्ताह रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लाने का फैसला किया है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0