उत्तर प्रदेश : बेसिक शिक्षा में एक बार फिर बम्पर भर्ती की तैयारी, कमेटी गठित

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में एक बार फिर बंपर भर्ती की जाएगी। योगी आदित्यनाथ सरकार ने भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है..

उत्तर प्रदेश : बेसिक शिक्षा में एक बार फिर बम्पर भर्ती की तैयारी, कमेटी गठित
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में एक बार फिर बंपर भर्ती की जाएगी। योगी आदित्यनाथ सरकार ने भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभाग में रिक्त पदों और आवश्यकता के अनुसार नए पद सृजित किए जाने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यहां टीम-9 के साथ बैठक के दौरान कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों को सुदृढ़ करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सतत नियोजित कदम उठाए जा रहे हैं। इस क्रम में विद्यालयों में आवश्यकतानुसार शिक्षकों के नवीन पद सृजन होना चाहिए।

यह भी पढ़ें - प्राथमिक स्कूलों में मिशन मोड में चलेगा स्वच्छता व सेनीटाइजेशन अभियान

विद्यालयों में रिक्त पदों पर नियुक्ति भी की जानी चाहिए। विषय की महत्ता को देखते हुए राजस्व परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता में एक विशेष समिति गठित की जा रही है। सचिव बेसिक शिक्षा और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इसमें सदस्य की भूमिका में होंगे। यह समिति रिक्त पदों का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

मालूम हो कि योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यकाल में बेसिक शिक्षा विभाग में करीब सवा लाख सहायक अध्यापकों की भर्ती की गई है। सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार प्राथमिक विद्यालयों में पठन-पाठन के कार्य को और सुदृढ़ करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। विद्यालयों के भवन निर्माण से लेकर वहां की अन्य व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है।

2017 से पहले बहुत से ऐसे भी विद्यालय थे जिनमें एक भी शिक्षक नहीं थे। सरकार आने के बाद भर्ती की गई। विद्यालयों में रिक्त पदों को देखते हुए अध्यापकों का स्थानांतरण भी हुआ है। मौजूदा समय में प्रदेश में कोई भी ऐसा विद्यालय नहीं है जहां पर शिक्षक न हों। सरकार की मंशा है कि जितने भी सृजित पद हैं उन सभी पदों पर अध्यापकों की तैनाती की जाए।लिहाजा अध्यापकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए शासन के स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें - उप्र में स्थापित होंगे पांच नये राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय

  • मुख्यमंत्री ने कोविड व्यवस्था की समीक्षा की

कोविड व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत 24 घंटे में हुई कोविड टेस्टिंग में प्रदेश के 64 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला। 11 जिलों में इकाई अंक में मरीजों की पुष्टि हुई। आज 24 जिलों में एक्टिव केस शून्य हैं।

अलीगढ़, अमेठी, अयोध्या, बागपत, बलिया, बांदा, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, ललितपुर, महोबा, मऊ, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, शामली और सीतापुर में आज कोविड का एक भी मरीज नहीं है। यह जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

अधिकारियों ने उन्हें अवगत कराया कि औसतन हर दिन ढाई लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है। प्रदेश में रिकवरी दर 98.7 फीसदी है। वर्तमान में प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 239 है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

यह भी पढ़ें - स्कूल खुलने से पूर्व बीएसए ने खुद लगाया झाड़ू

  • मिल रहे अच्छे परिणाम

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। अब तक सात करोड़ 29 लाख 86 हजार 724 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में दो लाख 37 हजार 439 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 18 नए मरीजों की पुष्टि हुई।

इसी अवधि में 21 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। अब तक 16 लाख 86 हजार 308 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।

यह भी पढ़ें - Schools Reopen In UP : तिलक लगाकर और फूलों से हुआ बच्चों का स्कूलों में स्वागत

  • यूपी में सात करोड़ से अधिक लोगों को लगा कोविड का टीका

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेशवासियों को कोविड टीका-कवर उपलब्ध कराने का काम तेजी से चल रहा है। विगत दिवस 16 लाख 26 हजार 897 लोगों ने टीकाकवर प्राप्त किया। उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा सात करोड़ 58 लाख के पार हो चुका है।

अब तक छह करोड़ 36 लाख 88 हजार से अधिक नागरिकों ने टीके की कम से कम एक खुराक प्राप्त कर ली है। यह देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीके की सुचारु आपूर्ति के लिए भारत सरकार से सतत संवाद बनाया जाए।

यह भी पढ़ें - पीएम आवास योजना : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को 05.51 लाख लाभार्थियों को बांटेंगे चाभी

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
0
wow
1