ऑनलाइन भुगतान का प्रचलन बढ़ा, कैशबैक के चलते युवा कर रहे डिजिटल पैमेंट

कोरोना संक्रमण के चलते डिजिटल पैमेंट करने का प्रचलन तेजी से बढ़ता दिख रहा है, ऑनलाइन खरीदी पर कई एप भुगतान करने पर कैशबैक दे रहे हैं..

ऑनलाइन भुगतान का प्रचलन बढ़ा, कैशबैक के चलते युवा कर रहे डिजिटल पैमेंट
ऑनलाइन पेमेंट्स ( फाइल फोटो )

ग्वालियर,

कोरोना संक्रमण के चलते डिजिटल पैमेंट करने का प्रचलन तेजी से बढ़ता दिख रहा है। ऑनलाइन खरीदी पर कई एप भुगतान करने पर कैशबैक दे रहे हैं। कैशबैक मिलने की चाह में शहर के चालीस फीसदी से अधिक युवा डिजीटल भुगतान को अपना चुके हैं। यही नहीं अब सरकारी मद से लेकर बिजली व नल सहित संपत्तिकर का भुगतान भी लोग ऑनलाइन तरीका अपनाकर डिजीटल भुगतान में रूचि दिखा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे में 13 माह बाद शुरू हो जाएगा यातायात

शहर में अब डिपार्टमेंटल स्टोर से लेकर चाट-पकौड़ी का लुत्फ लेने वाले लोग डिजिटल भुगतान को अपना चुके हैं, जिससे डिजिटल भुगतान में दिनों-दिन बढ़ोतरी देखी जा रही है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अब शहरवासियों ने डिजीटल भुगतान का तरीका अपनाना शुरु कर दिया है। आलम यह है कि सरकारी कार्यालयों से लेकर बाजार में खरीदारी करने वाले लोग डिजीटल पेंमेंट के तरीकों को अपना चुके हैं जबकि कोरोना संक्रमण से पहले शहर के बीस फीसदी लोग ही एप के माध्यम से ही खरीदी गई वस्तुओं का भुगतान ऑनलाइन तरीके से करते थे, जबकि कोरोना संक्रमण के बाद लोगों में डिजीटल भुगतान को लेकर जागरुकता आई है। 

यह भी पढ़ें : धूप ने एक ही दिन में बदल दिया चित्रकूट मंडल में जहरीली हवा का रुख

भुगतान के लिए एप का उपयोग

नोटबंदी के बाद से ही डिजिटल भुगतान का प्रचलन शुरु हुआ था, लेकिन समय के साथ यह सरकार की सोच के अनुसार रफ्तार नहीं पकड़ता दिखा। लेकिन जब से देश में कोरोना संक्रमण का फैलाव शुरु हुआ है उसके बाद से ही डिजिटल भुगताना का कंसेप्ट तेजी से बढ़ा है। अब युवाओं से लेकर सरकारी मुलाजिम भी डिजीटल भुगतान का तरीका अपनाकर कोरोना संक्रमण से बचाव करते हुए शहर में देखे जा सकते हैं। 

बैंकिंग सेक्टर में भीऑनलाइन पर जोर

शहर के निजी व सरकारी बैंकों के साथ ही बीमा कंपनियों से लेकर अन्य ऑटोमोबाइल सेक्टर के साथ में डिजीटल भुगतान को लोग अहमियत दे रहे हैं। ऐसे में लोग बैंक शाखाओं में जाने से बचने के लिए ऑनलाइन तरीके से आटीजीएस, नेट बंैकिंग व इंटरनेट बैंकिंग का अधिक से अधिक उपयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड के स्टेशनों से गुजरने वाली नयी ट्रेनों की ताजा स्तिथि, जानें यहाँ

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0