खजुराहो में फ्लाइंग ट्रेनिंग एकेडमी खुलने से मिलेगी बुन्देली युवाओं के सपनों को उड़ान

छतरपुर उड़ान प्रशिक्षण संगठन (एफटीओ) नीति के तहत बुन्देलखण्ड के खजुराहो में उड़ान प्रशिक्षण अकादमी खुलने की सौगात मिल गई है..

खजुराहो में फ्लाइंग ट्रेनिंग एकेडमी खुलने से मिलेगी बुन्देली युवाओं के सपनों को उड़ान
फ्लाइंग ट्रेनिंग एकेडमी

छतरपुर उड़ान प्रशिक्षण संगठन (एफटीओ) नीति के तहत  बुन्देलखण्ड के खजुराहो में उड़ान प्रशिक्षण अकादमी खुलने की सौगात मिल गई है।  भारत को वैश्विक पायलट प्रशिक्षण का बड़ा केंद्र बनाने के उद्देश्य से शुरु हो रही इस प्रशिक्षण अकादमी से खजुराहो संसदीय क्षेत्र के साथ-साथ संपूर्ण बुंदेलखंड के युवाओं और व्यवसाइयों को लाभ मिलेगा और युवाओं के सपनों का ऊंची उड़ान का मौका मिलेगा। 

पायलट बनने की ख्वाहिश लिए जिले के युवाओं को अब अपने सपनों को पंख देने के लिए हजारों किमी दूर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल खजुराहो में ही उन्हें उड़ान प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। वहीं खजुराहो में पर्यटन के साथ रोजगार और विकास के नए अवसरों का सृजन भी होगा। इस उपलिब्ध को लेकर उत्साहित युवाओं का कहना है कि यह पूरे प्रदेश के लिए गौरवपूर्ण है कि खजुराहो सांसद व्हीडी शर्मा के प्रयासों से प्रधानमंत्री और नागिरक उड्डयन ने नई फ्लाइंग ट्रेनिंग एकेडमी खोलने के लिए खुजराहो का चयन किया है।

यह भी पढ़ें - राहत भरी खबर : यूपी कोरोना कर्फ्यू से मुक्त, नाईट कर्फ्यू लागू रहेगा

इससे कैरियर की राह में नई संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त होगा। खजुराहो सांसद शर्मा ने देश के पांच शहरों में खुलने वाली 8 नई उड़ान प्रशिक्षण अकादमियों में खजुराहो लोकसभा क्षेत्र का चयन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का आभार जताया है।

 दरअसल खजुराहो में उड़ान प्रशिक्षण अकादमी के चयन में इस बात का ध्यान रखा गया है कि मौसम, नागरिक व सैन्य हवाई यातायात का न्यूनतम व्यवधान है, जिससे अकादमी के संचालन में व्यवधान नहीं होगा। उड्डयन विशेषज्ञों की मानें तो नई खुलने वाली आठों अकादमियां से भारत को वैश्विक उड़ान प्रशिक्षण केंद्र बनाकर विदेश में स्थित एफटीओ में भारतीय कैडेटों का पलायन रोकने में मदद मिलेगी। वहीं इन एफटीओ को भारत के पड़ोसी देशों में कैडेटों की उड़ान प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी डिजाइन किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें - विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में आवश्यकतानुसार नए विषयों का भी हो समावेश : मुख्यमंत्री

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1