लखनऊ से रायपुर वाया कानपुर बाँदा गरीब रथ ट्रेन का संचालन इस दिन से शुरू, जानिये यहाँ

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन 05305 लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन एक जुलाई से और 05306 रायपुर-लखनऊ..

लखनऊ से रायपुर वाया कानपुर बाँदा गरीब रथ ट्रेन का संचालन इस दिन से शुरू, जानिये यहाँ
रेलवे फाइल फोटो

लखनऊ,

  • लखनऊ डेढ़ साल बाद एक बार फिर से रायपुर रेल नेटवर्क से जुड़ेगा 

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन 05305 लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन एक जुलाई से और 05306 रायपुर-लखनऊ जंक्शन गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन दो जुलाई से शुरू करेगा। इससे करीब डेढ़ साल बाद लखनऊ एक बार फिर से रायपुर रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा। 

रेलवे प्रशासन के मुताबिक, 05305 लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन एक जुलाई से किया जाएगा। वापसी में 05306 रायपुर-लखनऊ जंक्शन गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन दो जुलाई से किया।

इसी तरह से 05307 लखनऊ जंक्शन-भोपाल गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन तीन जुलाई से किया जाएगा। वापसी में 05308 भोपाल-लखनऊ गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन पांच जुलाई से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  रेलवे अपडेट : जबलपुर लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस इस दिन से फिर ट्रैक पर दौड़ेगी

  • रायपुर-लखनऊ जंक्शन गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन दो जुलाई से 

दरअसल, लखनऊ जंक्शन से रायपुर के बीच सप्ताह में दो दिन गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का संचालन पहले किया जाता था। इसका एसी थर्ड का किराया इकोनॉमी क्लास का होने के कारण अन्य ट्रेनों की अपेक्षा कम रहता है। पिछले साल कोरोना की पहली लहर में देश भर में संपूर्ण लॉकडाउन हुआ था।

तब सभी ट्रेनों के साथ रायपुर और भोपाल जाने वाली गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन भी बंद कर दिया गया था। कई ट्रेनों को बाद में शुरू किया गया लेकिन गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन नहीं हो सका था। इसलिए यात्रियों को रायपुर जाने के लिए प्रयागराज जाना पड़ रहा था। 

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल प्रशासन ने यात्रियों की दिक्कतों को देखते हुए गरीब रथ को दोबारा शुरू करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा था। कड़े प्रयासों के बाद रेलवे बोर्ड ने पिछले साल 23 मार्च से बंद पड़ी लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को एक जुलाई से चलाने की मंजूरी दे दी है। हालांकि इस बार ट्रेन का नम्बर बदला रहेगा। गरीब रथ स्पेशल ट्रेन का संचालन लखनऊ जंक्शन से सप्ताह में एक दिन शनिवार को भोपाल के लिए भी किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें - लखनऊ से चलने वाली इन सभी स्पेशल ट्रेनों का विस्तार अक्टूबर तक

  • लखनऊ होकर चलने वाली जम्मूतवी-गोरखपुर अमरनाथ एक्सप्रेस निरस्त

रेलवे प्रशासन अंबाला मंडल के सरहिंद स्टेशन पर नॉन- इंटरलॉकिंग का कार्य कर रहा है। इस वजह से जम्मूतवी से 26 जून को लखनऊ और गोंडा होकर चलने वाली 02588 जम्मूतवी-गोरखपुर अमरनाथ स्पेशल ट्रेन निरस्त रहेगी। 

इसके अलावा कामाख्या से 27 जून को चलने वाली 05655 कामाख्या-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग गिल-धूरी-राजपुरा के रास्ते चलाई जाएगी। श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा से 30 जून को चलने वाली 05656 श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-कामाख्या स्पेशल ट्रेन भी इसी रास्ते से चलाई जाएगी। गोरखपुर से 28 जून को चलने वाली 02587 गोरखपुर-जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग चंडीगढ़-सानेहवाल होकर चलाई जाएगी। 

यह भी पढ़ें - गौरी गैंग की धरपकड़ को चित्रकूट पुलिस छह टीमें जंगलों में कर रही हैं कॉम्बिंग

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
2
wow
1