आवास आवंटन में झूठी रिपोर्ट लगाने पर पंचायत सचिव को निलंबित करने के आदेश

जनपद के महुआ विकासखंड के ग्राम पंचायत रिसौरा में प्रधानमंत्री आवास आवंटन में पंचायत सचिव ने घर बैठे झूठी रिपोर्ट लगाई थी..

आवास आवंटन में झूठी रिपोर्ट लगाने पर पंचायत सचिव को निलंबित करने के आदेश
आयुक्त दिनेश कुमार सिंह

  • लापरवाही बरतने पर चार सफाई कर्मी निलंबित 

जनपद के महुआ विकासखंड के ग्राम पंचायत रिसौरा में प्रधानमंत्री आवास आवंटन में पंचायत सचिव ने घर बैठे झूठी रिपोर्ट लगाई थी। जिससे पात्र व्यक्ति को आवास नहीं मिल पाया। जांच में पंचायत सचिव की रिपोर्ट फर्जी पाई गई, जिससे चित्रकूट धाम मंडल के कमिश्नर दिनेश कुमार सिंह ने उक्त सचिव को निलंबित करने के आदेश जिला अधिकारी को दिए हैं। वहीं इसी ब्लॉक के चार सफाई कर्मियों को लापरवाही बरतने पर डीपीआरओ ने निलंबित कर दिया।


 
रिसौरा निवासी अनिल कुमार पुत्र मइयादीन ने एक जून को प्रधानमंत्री आवास को लेकर शिकायती पत्र दिया था। जिसकी जांच अपर आयुक्त प्रशासन से कराई गई। डीआरडीए के परियोजना निदेशक ने जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की। जांच रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि शिकायतकर्ता अनिल कुमार का आवास दो कमरे का कच्चा बना है। जिसमें आगे के भाग में छत भी नहीं है। इनके पास न तो पक्का मकान है और न ही चार पहिया वाहन।

यह भी पढ़ें - नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली बार दिया यह बयान

जबकि खंड विकास अधिकारी महुआ द्वारा 23 फरवरी 2021 को भेजी गई आख्या में शिकायतकर्ता के पास पक्का मकान व चार पहिया वाहन की रिपोर्ट दी गई थी। इस रिपोर्ट को पोर्टल पर अपलोड करा दिया गया। मंडलायुक्त ने आदेश में कहा है कि इससे स्पष्ट होता है कि पंचायत सचिव निरंजन शुक्लाकी ओर से फर्जी रिपोर्ट बिना निरीक्षण के तैयार की गई है। यदि पंचायत सचिव गांव जाते रहते, ग्राम सचिवालय में बैठते तो इस प्रकार की रिपोर्ट प्रस्तुत न करते।

कमिश्नर ने यह आदेश भी दिया है कि परियोजना निदेशक ग्राम विकास अभिकरण बांदा की रिपोर्ट के अनुसार शिकायतकर्ता का नाम आवास प्लस सूची की क्रम संख्या 128 पर दर्ज है। क्योंकि आवास कम में दिए जा रहे हैं अब तक क्रमांक 52 तक आवास आवंटित हो चुके हैं जैसे ही लक्ष्य आगे प्राप्त होगा शिकायतकर्ता को नियमानुसार आवास का आवंटन किया जाएगा। आयुक्त ने डीएम को निर्देश दिए कि पंचायत सचिव के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

इसी तरह महुआ विकासखंड की ग्राम पंचायत पैगंबरपुर में तैनात सफाईकर्मी सुनीता, गुमाई में तैनात सफाईकर्मी बुद्ध विलास, नौहाई में तैनात कमलकुमार व नंदवारा में तैनात सफाईकर्मी राजकरन को निलंबित कर दिया गया है। जारी निलंबन आदेश में जिला पंचायतराज अधिकारी सर्वेश कुमार पांडेय ने बताया कि जिलाधिकारी की ओर से सफाई के लिए जारी रोस्टर के अनुसार सफाई न करने व अनुपस्थित रहने के आरोपों के चलते निलंबन की कार्यवाही की गई है।

यह भी पढ़ें - सीएम योगी आदित्यनाथ की सख्त हिदायत, कोरोना वारियर्स आश्रितों को तीन दिन सभी भुगतान करें

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0