‘ओजोन परत के क्षरण के लिए हमारी आधुनिक जीवन शैली जिम्मेदार’

विश्व ओजोन दिवस, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन विभाग, वानिकी महाविद्यालय द्वारा बांदा कृषि और प्रौद्योगिकी..

‘ओजोन परत के क्षरण के लिए हमारी आधुनिक जीवन शैली जिम्मेदार’
कृषि विश्वविद्यालय, बांदा में मनाया गया विश्व ओजोन दिवस..

  • कृषि विश्वविद्यालय, बांदा में मनाया गया विश्व ओजोन दिवस

विश्व ओजोन दिवस,  प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन विभाग, वानिकी महाविद्यालय द्वारा बांदा कृषि और प्रौद्योगिकी, बांदा विश्वविद्यालय में मनाया गया। इस अवसर के मुख्य अतिथि कुलपति डॉ यू.एस. गौतम ने अपने संबोधन में बताया कि ओजोन परत के क्षरण के लिए हमारी आधुनिक जीवन शैली जिम्मेदार है।

यह भी पढ़ें -  कृषि विश्वविदालय में वैज्ञानिकों ने भोजन में पोषण मान बढ़ाने को छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

उन्होने बताया कि बिजली के उपकरणों जैसे वातानुकूलित, रेफ्रिजरेटर आदि से निकलने वाली सीएफसी गैसें प्रमुख कारक हैं। उन्होंने श्रोताओं से सीएफसी संचालित उपकरणों को कम करने की अपील की और सीएफसी मुक्त प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा देने की सलाह दी। 

विशिष्ट अतिथि अखिल भारतीय पर्यावरण प्रमुख गोपाल आर्या वातावरण की ओजोन परत की महत्ता के बारे में जागरूकता पैदा करने और जीवित प्राणियों के अस्तित्व में ओजोन परत की भूमिका के बारे में जानकारी दी । श्री आर्या  ने पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए पौधों की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने और पेड़ लगाने का आग्रह किया ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी का भविष्य बेहतर और स्वस्थ हो ।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों ने रचा इतिहास, प्रवेश परीक्षा में उप्र में टॉप 10 रैकिंग में नौ छात्रों को स्थान

वानिकी महाविद्यालय के डीन डॉ संजीव कुमार ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मोनिका जैन, सहायक प्रोफेसर (प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन) द्वारा किया गया। इस अवसर पर एनएसएस इकाई- वानिकी महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. चंद्रकांत तिवारी ने एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा वृक्षारोपण के साथ-साथ नारा लेखन और पेंटिंग का आयोजन किया गया।

कृषि विश्वविद्यालय, बांदा में मनाया गया विश्व ओजोन दिवस

कार्यक्रम में  डॉ शरद कुमार सिंह, विभागाध्यक्ष, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन विभाग, वानिकी महाविद्यालय , डॉ. एस.के. सिंह, रजिस्ट्रार, डॉ जी एस पंवार, डीन कृषि महाविद्यालय, डॉ अजय सिंह, प्रभारी डीन बागवानी महाविद्यालय डॉ. बी.के. सिंह, निदेशक प्रशासन और निगरानी, डॉ एसी मिश्रा, डॉ नरेंद्र सिंह, डॉ अजीत सिंह, डॉ बी. के. गुप्ता, प्रभारी मीडिया प्रकोष्ठ, डॉ अरविंद गुप्ता, इंजीनियर संजय आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश के 7 जिलों के 55 महिलाओं एवं युवाओं को मशरूम उद्यम प्रशिक्षण

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1