राजधानी एक्सप्रेस की तर्ज पर चलाई जा रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें

भारतीय रेल ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों पर क्रायोजेनिक कंटेनरों में लोड ऑक्सीजन को आवश्यकता वाले क्षेत्रों..

राजधानी एक्सप्रेस की तर्ज पर चलाई जा रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें
फाइल फोटो

भारतीय रेल ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों पर क्रायोजेनिक कंटेनरों में लोड ऑक्सीजन को आवश्यकता वाले क्षेत्रों में पहुंचा कर कोविड के खिलाफ चल रही लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान कर रही है। 

इसी क्रम में उत्तर मध्य रेलवे का प्रयागराज मंडल 30 से अधिक ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन में अपना योगदान दे चुका है। प्रयागराज मंडल में, लोडेड ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें पं दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन के न्यूवेस्ट केबिन में प्राप्त की जाती हैं और चिपियाना बुजुर्ग उन्हें उत्तर रेलवे को सौंप दिया जाता है।

यह भी पढ़ें - लक्षणयुक्त रोगियों को मुफ्त दवा वितरण को 13 मोटरसाइकिले रवाना

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने पहले ही इन ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के निर्बाध परिचालन के लिए निर्देशित किया है। इसके अनुसरण में, प्रयागराज मंडल ने अपने 755 किलोमीटर के खंड में 85-90 किमी प्रति घंटे की औसत गति के साथ इनमें से कई ट्रेनों को चलाने का उल्लेखनीय कार्य किया है।

बुधवार को, दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) से लोड किए गए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के लोडेड कंटेनरों को ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से न्यूवेस्ट केबिन पर मंगलवार को 18.48 पर प्राप्त कर, दिल्ली मंडल के ओखला टर्मिनल के लिए चिपियाना पर 3 बजकर 11 मिनट पर उत्तर रेलवे को सौंप दिया।

यह भी पढ़ें - अब लेखपाल होम आइसोलेटेड मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे

ट्रेन ने उत्तर मध्य रेलवे में अपनी यात्रा के 755 किमी को केवल आठ घंटे और तेईस मिनट में 90.5 किमी प्रति घंटे की औसत गति के साथ कवर किया। यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। 

गौरतलब है कि, प्रयागराज मंडल में राजधानी एक्सप्रेस की औसत गति लगभग 93 किमी प्रति घंटा है जो भारतीय रेल में सर्वाधिक है। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे विनय कुमार त्रिपाठी ने मंडल के प्रयागराज और टूंडला कंट्रोल रूम के प्रयासों की सराहना की और कर्मचारियों को एक राष्ट्रीय उद्देश्य के लिए किए जा रहे अच्छे काम को जारी रखने के लिए प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें - बांदा जिलाधिकारी के कर्मचारी का कोविड मरीज से बातचीत का ऑडियो वायरल, कर्मचारी पर गिर

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1