पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने फर्जी खबरें फैलाने वाले नौ यूट्यूब चैनलों का किया भंडाफोड़

पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट (एफसीयू) ने शुक्रवार को भारत में फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने वाले नौ यूट्यूब चैनलों...

पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने फर्जी खबरें फैलाने वाले नौ यूट्यूब चैनलों का किया भंडाफोड़

नई दिल्ली। पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट (एफसीयू) ने शुक्रवार को भारत में फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने वाले नौ यूट्यूब चैनलों का भंडाफोड़ किया है। इन नौ चैनलों में बजरंग एजुकेशन, आपके गुरुजी, बीजे न्यूज, सनसनी लाइव टीवी, जीवीटी न्यूज, डेली स्टडी, भारत एकता न्यूज, अब बोलेगा भारत और सरकारी योजना ऑफिशियल हैं। फैक्ट चेक यूनिट ने इन चैनलों द्वारा फैलाई गई झूठी सूचनाओं को नौ अलग-अलग ट्विटर थ्रेड में कई तथ्यों की जांच की है। संबंधित यूट्यूब चैनलों पर 83 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स पाए गए हैं, जो देश में गलत सूचनाएं प्रसारित कर रहे थे।

यह भी पढ़े : मप्र : रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में बाघिन ने 4 शावकों को दिया जन्म

पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने यूट्यूब चैनलों पर भारत के मुख्य न्यायाधीश, भारत के प्रधानमंत्री, मुख्य चुनाव आयुक्त, आदि सहित संवैधानिक पदों पर बैठे व्यक्तियों के लिए अपमानजनक बयान दिए। कुछ चैनलों ने कुछ राज्यों में राष्ट्रपति शासन लगाने, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर प्रतिबंध लगाने, केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफे एवं मृत्यु आदि का झूठा दावा किया।

यह भी पढ़े : उप्र में छह दिसम्बर तक कई स्थानों पर बूंदाबांदी के आसार

रुपये पर प्रतिबंध जैसी फर्जी खबरें 200 और रु. 500 के नोट, बैंकों का बंद होना और भारत सरकार की योजनाओं और नीतियों से जुड़ी गलत जानकारी भी इन यूट्यूब चैनलों पर प्रसारित किए जा रहे थे। इसके साथ प्राकृतिक आपदाओं और भारतीय नागरिकों की मृत्यु, सशस्त्र बलों की तैनाती और स्कूलों को बंद करने आदि से संबंधित झूठे दावे भी अपलोड किए गए थे।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : पागल कुत्ते के हमले से बाजार में भगदड़, 26 को शिकार बनाया

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0