उत्तराखंड में पन्ना मध्य प्रदेश से यात्रा पर निकले 30 तीर्थयात्रियों में से 26 की मौत

मध्य प्रदेश के पन्ना से तीर्थयात्रियों को चारधाम यात्रा पर उत्तराखंड ले जा रही बस रविवार को यमुनोत्री हाईवे...

उत्तराखंड में पन्ना मध्य प्रदेश से यात्रा पर निकले 30 तीर्थयात्रियों में से 26 की मौत
फाइल फोटो

मध्य प्रदेश के पन्ना से तीर्थयात्रियों को चारधाम यात्रा पर उत्तराखंड ले जा रही बस रविवार को यमुनोत्री हाईवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। ताजा खबर यह है कि रेस्क्यु ऑपरेशन पूरा हो चुका है। उत्तराखंड पुलिस के मुताबिक, बस में 30 लोग सवार थे, जिनमें से 26 की मौत हो चुकी है। 4 घायल हैं जिनको इलाज के लिए हायर सेंटर भेजा गया है। दुर्घटना का प्रारंभिक कारण चालक के सो जाने के कारण बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बीजेपी प्रवक्ता शर्मा नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग, पुलिस छावनी बना रहा बाँदा

हादसा रविवार शाम करीब 7.15 बजे यमुनोत्री धाम से 70 किमी पहले दमटा के पास हुआ। मध्य प्रदेश के पन्ना से चारधाम यात्रा के लिए आए 28 श्रद्धालु यातायात पर्यटन एवं विकास सहकारी संघ लिमिटेड कंपनी की बस में सुबह 10 बजे हरिद्वार से यमुनोत्री धाम के लिए रवाना हुए। विमान में चालक और परिचालक समेत 30 यात्री सवार थे। इनमें 14 महिलाएं भी शामिल हैं। इस दौरान बस डमटा के पास अनियंत्रित होकर करीब 400 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। उस समय आठ से दस वाहनों का काफिला गुजर रहा था, जिसमें से दो वाहन भी इस बस में श्रद्धालुओं के साथ यात्रा पर आए श्रद्धालुओं के थे।

हादसे की सूचना पर दमटा पुलिस और एसडीआरएफ के जवान मौके पर पहुंचे और स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू शुरू किया। घायलों को तुरंत दमता प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। हादसे में 26 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। बड़कोट की उप जिला मजिस्ट्रेट शालिनी नेगी ने पुष्टि की कि अब तक 24 शव बरामद किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अन्य शवों को निकालने के प्रयास जारी हैं।

यह भी पढ़ें - उप्र के चित्रकूट सहित पांच जिलों से हवाई सेवा की तैयारियां शुरू

यह भी पढ़ें - दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआटीएस कॉरिडोर में से 41 किमी में पिलर निर्माण पूरा

बताया गया कि जहां हादसा हुआ, वहां सड़क काफी चौड़ी है और डामरीकरण किया गया है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि नींद न आने के कारण चालक ने बस से नियंत्रण खो दिया होगा। यह भी बताया गया कि दुर्घटनाग्रस्त बस का यह तीसरा नॉन स्टॉप ट्रिप था। आम तौर पर एक यात्रा पूरी करने के बाद, बस और चालक दोनों को आराम देना पड़ता है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0