चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी कैब-वे की सुविधा

राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर कैब-वे की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। इससे यात्रियों के वाहन प्लेटफाॅर्म तक पहुंच सकेंगे..

चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी कैब-वे की सुविधा

लखनऊ,

राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर कैब-वे की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। इससे यात्रियों के वाहन प्लेटफाॅर्म तक पहुंच सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने नए कैब-वे बनाने का आदेश जारी कर दिया है। जल्द ही इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। चारबाग रेलवे स्टेशन पर लखनऊ जंक्शन कैब-वे की तरह यात्रियों के वाहन प्लेटफाॅर्म तक पहुंच सकेंगे। यात्री अपने वाहनों से उतरकर सीधे ट्रेनों में बैठ पाएंगे। इसके लिए चारबाग स्टेशन पर दो नए प्लेटफाॅर्म बनाए जाएंगे। साथ ही लखनऊ जंक्शन पर पूर्वोत्तर रेलवे के समानांतर एक और कैब-वे बनाया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने नए कैब वे बनाने का आदेश जारी कर दिया है। जल्द ही इसकी टेंडर प्रक्रिया भी शुरू होगी।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में फर्राटा भरने वाले रहें सावधान, चार दिन में हुई तीन मौतें

चारबाग स्टेशन पर कुल नौ प्लेटफाॅर्म हैं। एक से सात नंबर प्लेटफाॅर्म से लंबी दूरी की ट्रेनें गुजरती हैं। आठ व नौ नंबर प्लेटफाॅर्म से वाराणसी और प्रयागराज की इंटरसिटी ट्रेनें रवाना होती हैं। रेलवे की पुरानी साइडिंग लखनऊ जंक्शन के प्लेटफाॅर्म नंबर छह की तरफ स्थित है। इस साइडिंग का उपयोग अब तक सेना के सामानों को भेजने के लिए किया जाता था। जर्जर हो रही साइडिंग को रेलवे प्रशासन ने तोड़ने के आदेश दे दिए हैं। इसकी जगह दो प्लेटफाॅर्म वाला नया आइलैंड बनाया जाएगा। इन दो प्लेटफाॅर्मों से कानपुर और मुरादाबाद रूट की ट्रेनें चलेंगी।

रेलवे प्रशासन एसी एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस और चंडीगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें शिफ्ट करेगा। इन दोनों प्लेटफाॅर्मों तक यात्री अपने वाहनों से पहुंच सके, इसके लिए उत्तर रेलवे भी अपना कैब-वे बनाएगा। यह कैब-वे चारबाग के पार्सल घर से शुरू होकर पुरानी लांड्री होते हुए सीधे प्लेटफाॅर्म तक पहुंचेगा। दो नए प्लेटफार्मों को बनाने में करीब 110 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इन दोनों प्लेटफाॅर्मों के तैयार होने के बाद चारबाग स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या भी बढ़ सकेगी।

यह भी पढ़ें - आज से यूपी समेत इन राज्यों में 5 दिन तक खूब होगी झमाझम बारिश

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के डीआरएम सुरेश कुमार सपरा ने मंगलवार को बताया कि रेलवे पुरानी साइडिंग की जगह दो नए प्लेटफाॅर्म बनाएगा। जहां लखनऊ से आरम्भ होकर कानपुर और मुरादाबाद की ओर जाने वाली ट्रेनों को शिफ्ट किया जा सकेगा। यात्री अपने कोच तक वाहनों से पहुंच सके, इसके लिए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन भी अपना कैब-वे बनाएगा।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेसवे को इनवायरमेंटल क्लीयरेंस मिली, छह माह में निर्माण में आयेगी तेजी

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2