बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में आने वाले सातों जनपदों में 948.4161 हेक्टेयर भूमि में वृक्षारोपण होगा

उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए बांदा, चित्रकूट, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा..

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में आने वाले सातों जनपदों में 948.4161 हेक्टेयर भूमि में वृक्षारोपण होगा
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway)

उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए बांदा, चित्रकूट, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिलों में यूपीडा द्वारा 1,89,036 छोटे-बड़े पेड़ काटे गए हैं। काटे गए वृक्षों के स्थान पर यूपीडा के सहयोग से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे आने वाले सातों जनपदों में 948.4161 हेक्टेयर भूमि में वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलों की बदहाली दूर कर खुशहाली के साथ कई बड़े बदलाव लायेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway)

इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के वरिष्ठ प्रबंधक (वन) द्वारा समाजसेवी कुलदीप शुक्ला द्वारा मांगी गई जन सूचना के जवाब में दी गई है। वरिष्ठ प्रबंधक द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि इटावा वन प्रभाग द्वारा 7.30 हेक्टेयर, हमीरपुर वन प्रभाग द्वारा 10.65 बांदा 8 महोबा 2.4868 औरैया 5.9393, जालौन 4.04, चित्रकूट वन विभाग 53 और यूपीडा द्वारा 840 हेक्टेयर  क्षेत्र में विकसित किया जा रहा है। 

इसी तरह यूपीडा के मुख्य महाप्रबंधक सिविल द्वारा जानकारी दी गई है कि नदियों में बनने वाले पुलों का कार्य प्रगति पर है। कांटेक्ट के अनुसार 14 जनवरी 2023 तक कार्य को पूर्ण करना है। इसके अतिरिक्त टोल प्लाजा का निर्माण होगा तथा जन की सुविधा के लिए टॉयलेट ब्लॉक की सुविधा दी जानी है। जनसूचना में इस बात की भी जानकारी मांगी गई थी कि एक्सप्रेस वे के आसपास ढाबे या होटल आदि विकसित किए जाने की कोई योजना है। इस पर कहा गया है कि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें -  डिफेंस कॉरिडोर में बनाए जाएंगे सेना के लिए स्माल आर्म्स, जानिए यहाँ

बताते चलें कि इटावा से लेकर चित्रकूट जिले तक लगभग 14 हजार, 849 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे 296 किलोमीटर की लंबाई वाले निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए अधिगृहीत भूमि में लगे कुल 1,89,036 छोटे-बड़े पेड़ काटे गए हैं।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway)

एक्सप्रेसवे बनने के बाद इन काटे गए पेड़ों के सापेक्ष दो लाख, 70 हजार पौधे सड़क के दोनों किनारों पर लगाने की योजना है। जिसके लिए धनराशि भी निर्धारित हो चुकी है।

यह भी पढ़ें -  खुशखबरी : अब अहमदाबाद बरौनी एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन अहमदाबाद से आसनसोल जाएगी !

अगर ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा, या फिर कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से जुडी हर अपडेट के लिए फॉलो करिये हमारी वेबसाइट बुन्देलखण्ड न्यूज़ डॉट कॉम (bundelkhandnews.com) को।

यह भी पढ़ें -  दिशा पाटनी बनी गुलाबरी की नई ब्रांड अम्बेसडर

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
5
funny
0
angry
0
sad
1
wow
2