झांसी रेल मंडल में चौथी रेल लाइन बिछाने की तैयारी, रेलवे बोर्ड को भेजी डीपीआर

ट्रैक के ओवर लोड ट्रैफिक को कम करने और ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने को झांसी रेल मंडल में चौथी रेल लाइन बिछाने की तैयारियों ने..

झांसी रेल मंडल में चौथी रेल लाइन बिछाने की तैयारी, रेलवे बोर्ड को भेजी डीपीआर

ट्रैक के ओवर लोड ट्रैफिक को कम करने और ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने को झांसी रेल मंडल में चौथी रेल लाइन बिछाने की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। करीब 4,869 करोड़ की लागत से धौलपुर-बीना के बीच यह रेल लाइन बिछेगी। पूरे रूट का सर्वे कराने के बाद एनसीआर मुख्यालय रिपोर्ट भेजी गई थी। वहां से रिपोर्ट अब रेलवे बोर्ड को मंजूरी के लिए भेजी गई है। मंजूरी मिलने पर यह काम शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - सावधान : बेतवा नदी का बढ़ा जलस्तर, बुंदेलखंड के इन जिलों में सतर्कता के निर्देश जारी

झांसी रेल मंडल के नई दिल्ली-भोपाल रूट पर गाड़ियों का सर्वाधिक दबाव है। महाराष्ट्र, दक्षिण भारत के लिए गाड़ियां इसी रास्ते से आगे जाती हैं। इस रूट में धौलपुर से बीना के कुछ सेक्शन में तीसरी लाइन का काम पूरा हो चुका। झांसी-बबीना के बीच इस तीसरी लाइन पर गाड़ियां भी दौड़ने लगीं वहीं, कई अन्य खंड़ में काम चल रहा है।

तिहरीकरण का काम अगले दो वर्ष तक पूरा होने की उम्मीद है। वहीं, इसके साथ चौथी लाइन बिछाने का काम भी शुरू होने जा रहा है। रेल अफसरों का कहना है 321.80 किलोमीटर लंबे धौलपुर-बीना के बीच चौथी रेल लाइन बिछेगी। करीब एक करोड़ की लागत से सर्वे काम पूरा हो गया। ट्रैक बिछाने में करीब 4,869 करोड़ खर्च आएगा। यह धनराशि पहले ही स्वीकृत हो चुकी।

यह भी पढ़ें - कौन है झांसी की शैली सिंह, जिसका बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के लोकार्पण पर पीएम ने किया जिक्र

चौथी रेल लाइन धौलपुर से आरंभ होकर हेतमपुर, सिकरौदा, कवारी, मुरैना, सांक, नूराबाद, बानमौर, बिरलानगर, ग्वालियर, सिथौली, संदलपुर, आंतरी, अनंतपेठ, डबरा, कोटरा, सोनगिरी, झांसी, बबीना से होते हुए बीना तक जाएगी। इसके बाद भोपाल तक चौथी रेल लाइन बिछानी है।

एनसीआर जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डा.शिवम शर्मा का कहना है कि सर्वे कार्य पूरा होने के बाद रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को मंजूरी के लिए भेजी गई है। उसकी मंजूरी मिलने के बाद यहां काम आगे कराया जाएगा। इस चौथी रेल लाइन से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - झांसी : कैदियों शिक्षा से की किस्मत बदलता कारागार

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2