लोकसभा चुनाव से पहले बिजली सप्लाई सुधारने की तैयारी, सवा अरब फंड रिलीज

जिले में लोकसभा चुनाव से पहले यहां बिजली व्यवस्था सुधारने की बड़ी तैयारी डिपार्टमेंट ने शुरू कर दी है...

लोकसभा चुनाव से पहले बिजली सप्लाई सुधारने की तैयारी, सवा अरब फंड रिलीज

हमीरपुर। जिले में लोकसभा चुनाव से पहले यहां बिजली व्यवस्था सुधारने की बड़ी तैयारी डिपार्टमेंट ने शुरू कर दी है। गांवों में बिजली चोरी रोकने और आसपास के मजरों को बिजली से रोशन करने के लिए सवा अरब रुपये के फंड से निर्माण कार्य भी होगी। गांवों में दशकों से पड़े तारों को हटाकर अन्डर ग्राउन्ड केबिल भी डाली जाएगी।

यह भी पढ़े : कोरोना काल में बढा पैसेंजर ट्रेनों का किराया, रेलवे ने घटाया, पुराने रेट पर करें सफर

हमीरपुर जिले में बिजली सप्लाई सुधारने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार ने यहां पावर कारपोरेशन डिपार्टमेंट को एक सौ तीस करोड़ रुपये का फंड रिलीज किया है। सवा अरब से अधिक रुपये के इस फंड से गर्मी के मौसम में होने वाले फाल्ट, बिजली चोरी रोकने समेत तमाम बड़े काम कराए जाएंगे। डिपार्टमेंट के मुताबिक सूबे की सरकार ने कुछ माह पहले तीस करोड़ रुपये का बजट जारी किया था जिससे अंडरग्राउन्ड केबिल बिछाने का काम कराया गया है। हमीरपुर के कुरारा और सुमेरपुर क्षेत्र में ट्रांसफार्मरों की क्षमता भी बढ़ाई गई है। केन्द्र सरकार ने आरडीएसएस योजना के तहत एक अरब रुपये का फंड अवमुक्त किया है। जिससे यहां हमीरपुर जिले में लोकसभा चुनाव से पहले बिजली व्यवस्था पूरी तरह से सुधरेगी साथ ही लाइनों में फाल्ट की समस्या से भी निजात मिलेगी।

यह भी पढ़े : अनुदान पर 54 हजार किसानों को सोलर पंप देगी डबल इंजन सरकार

ग्रामीण इलाकों में बिजली चोरी रोकने को हटाए जाएंगे पुराने तार

हमीरपुर जिले के गांवों में अंडरग्राउन्ड केबिल जरिए विद्युतापूर्ति न किए जाने से बिजली चोरी के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे है। अब डिपार्टमेंट ने गांवों में बिजली चोरी रोकने के लिए पुराने तारों को हटाने का फैसला किया है। इनके स्थान पर अंडरगाउन्ड केबिल डालकर बिजली सप्लाई की जाएगी। पावर कारपोरेशन के अधिशाषी अभियंता एके आहूजा ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में बिजली चोरी रोकने के लिए तार बिछाने की व्यवस्था खत्म कर पोलों में केबिल डालकर कनेक्शन दिए जाएंगे। इससे लाइन लास भी जीरो हो जाएगा।

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश के राजनीतिक दलों से सुझाव लेगा भारत निर्वाचन आयोग

अंडरग्राउन्ड केबिल डालने के साथ ही गांवों के मजरें होंगे रोशन

जिले के ग्रामीण इलाकों के साथ ही मजरों को बिजली से रोशन करने के लिए भी डिपार्टमेंट ने तैयारी शुरू कर दी है। अधिशाषी अभियंता एके आहुजा ने बताया कि गर्मी के मौसम में बिजली की ज्यादा डिमांड बढ़ने के कारण अक्सर ट्रांसफार्मर फुंक जाते हैं। अब आबादी के मद्देनजर ट्रांसफार्मर बदले जाएंगे। बताया कि गांवों के मजरों में फिलहाल बिजली सप्लाई नहीं हो पा रही है क्योंकि वहां न तो बिजली के पोल हैं और न ही तार हैं। इसलिए अब यहां बिजली सप्लाई सुधारने के लिए केबिल डालने के साथ ही अन्य कार्य कराए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0