नवरात्रि में यात्रियों को ट्रेनों में फलाहार और सात्विक भोजन देने की तैयारी

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने सप्तक्रांति और वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनों..

नवरात्रि में यात्रियों को ट्रेनों में फलाहार और सात्विक भोजन देने की तैयारी

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने सप्तक्रांति और वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनों में नवरात्रि स्पेशल मेन्यू को मंजूरी दे दी है। ट्रेनों में पैंट्रीकार संचालकों ने नवरात्रि में व्रत वालों को फलाहार और बिना व्रत वालों को सात्विक भोजन परोसने की तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम की मंजूरी के बाद अब प्रमुख ट्रेनों में नवरात्रि के दौरान व्रत रहने वाले यात्रियों के लिए फलाहार की व्यवस्था रहेगी।

बिना व्रत वाले यात्रियों को सात्विक भोजन बिना लहसुन-प्याज के परोसने की तैयारी है। इस दौरान नॉन-वेज (मांसाहारी) भोजन नहीं बनेगा। यह सेवा दशहरे के अगले दिन से शुरू होगी। नवरात्रि के साथ हमारे यहां त्योहारी सीजन की शुरुआत हो जाती है। इस बार नवरात्रि 26 सितम्बर से शुरू हो रहा है। इस दौरान घरों में कलश स्थापना से लेकर अष्टमी-नवमी तक माता दुर्गा के अनेक रूपों की पूजा होती है। इस दौरान शहरों से बड़ी संख्या में लोग घर आते हैं। इन्हें यात्रा के दौरान कोई परेशानी न हो इसके लिए आईआरसीटीसी ने नवरात्रि स्पेशल मेन्यू को मंजूरी देकर बड़ी राहत दी है। नवरात्रि के दौरान यात्री प्रमुख ट्रेनों में अपनी सुविधा अनुसार ई-कैटरिंग या फिर 1323 नम्बर पर बुक कर सीट पर फलाहारी और सात्विक भोजन मंगवा सकेंगे।

यह भी पढ़ें - कानपुर से मुंबई बाया मानिकपुर चलेगी हर सप्ताह स्पेशल ट्रेन

मेन्यू में प्रमुख रूप से साबूदाने की खिचड़ी, कुट्टू आटे के पकौड़े, रबड़ी, लस्सी, जूस, फल, चाय और पूड़ी-सब्जी उपलब्ध रहेगी। सप्तक्रांति एक्सप्रेस के पैंट्रीकार मैनेजर असगर अली ने बताया कि नवरात्रि के समय जो भोजन बनाया जाएगा वह शुद्ध और सात्विक होगा। इस दौरान भोजन बिना लहसुन और प्याज के तैयार किया जाएगा। इसमें समुद्री नमक के स्थान पर सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाएगा। चार अलग-अलग तरह की थालियां उपलब्ध होंगी। व्रत रहने वाले यात्रियों के लिए भुनी हुई मूंगफली, मखाना और फल में केला व मौसमी उपलब्ध रहेगी। बिना व्रत वाले यात्रियों के लिए भोजन डिमांड पर बिना लहसुन-प्याज के तैयार किया जाएगा।

वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन के पैंट्रीकार मैनेजर अमित ने बताया कि नवरात्रि के दौरान नॉन-वेज भोजन पूरी तरह से बंद रहेगा। फलाहार के साथ ही यात्रियों के लिए बिना लहसुन-प्याज के भोजन उपलब्ध रहेगा। आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि नवरात्रि में व्रत रहने वाले और बिना व्रत रहने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए प्रमुख ट्रेनों में फलाहार और सात्विक भोजन को मंजूरी दी गई है। 26 सितम्बर से शुरू हो रहे नवरात्रि में यात्रियों की मांग पर फलाहार और सात्विक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए पैंट्रीकार संचालकों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - लखनऊ होकर चलने वाली अवध एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

यह भी पढ़ें - खजुराहो उदयपुर एक्सप्रेस का महोबा से पहले इस स्टेशन पर जारी रहेगा अस्थायी ठहराव

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2