यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले इन जिलों के नाम बदलने की तैयारी

अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलकर मयननगर किए जाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। इस प्रस्ताव को जिला..

यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले इन जिलों के नाम बदलने की तैयारी
अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़

अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलकर मयननगर किए जाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। इस प्रस्ताव को जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में पास कर दिया गया है। अगर राज्य सरकार द्वारा नाम बदले के प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो मैनपुरी और अलीगढ़ का नाम बदल जाएगा।

यूपी विधानसभा चुनाव अगले साल होने वाले हैं। इससे पहले राज्य में एक बार फिर जिलों के नाम बदलने की कवायद शुरू हो चुकी है। अलीगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलने की तैयारी चल रही है। अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलकर मयननगर किए जाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। इस प्रस्ताव को जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में पास कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें -  उप्र : तालिबान का समर्थन करने पर सपा सांसद शफीकुर्रहमान समेत तीन पर मुकदमा दर्ज

अगर राज्य सरकार द्वारा नाम बदले के प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो मैनपुरी और अलीगढ़ का नाम बदल जाएगा। अब इसपर आखिरी फैसला राज्य सरकार को ही लेना है। वहीं हाल ही में फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर किए जाने का प्रस्ताव भी पास हो चुका है।वहीं मैनपुरी के नाम बदलने को लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने मंजूर कर लिया है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि मयन ऋषि की तपोभूमि होने के कारण यहां का नाम मयनपुरी रखा गया था। लेकिन गलत भाषा के इस्तेमाल के कारण इसका नाम मैनपुरी पड़ गया। अब देखना यह है कि क्या राज्य सरकार द्वारा इन जिलों का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जाती है।

यह भी पढ़ें - अफगानिस्तान के काबुल में मऊ के चार मजदूर फंसे

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1