बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे : केन नदी में बनने वाला लम्बा पुल पर चढ़ा गर्डर, युद्ध स्तर पर चल रहा काम

केंद्र और यूपी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को जून के महीने तक शुरू करने का लक्ष्य लेकर कारवाई संस्थाओं ने..

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे : केन नदी में बनने वाला लम्बा पुल पर चढ़ा गर्डर, युद्ध स्तर पर चल रहा काम
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य..

केंद्र और यूपी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को जून के महीने तक शुरू करने का लक्ष्य लेकर कारवाई संस्थाओं ने युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया है। हालांकि बांदा और चित्रकूट में एक्सप्रेस वे का काफी काम बाकी है सिर्फ इटावा की तरफ से काम लगभग पूरा होने को है लेकिन सरकार के टारगेट को लेकर बांदा और चित्रकूट में काम को तेज कर दिया गया है, जिससे लोगों को उम्मीद है कि बहुत जल्दी बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में वाहन दौड़ने लगेंगे।

जहां कभी बुंदेलखंड संपर्क मार्गों के लिए तरसता था। वहीं बुंदेलखंड में 4 से 6 लेन का अत्याधुनिक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेस वे से बुंदेलखंड के लोग 5 घंटे में सफर करके दिल्ली पहुंच जाएंगे। इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 फरवरी 2020 को चित्रकूट के गोंडा गांव में रखी थी। कार्यदाई संस्था यूपीडा ने 296.07 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का काम तेजी से शुरू किया।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की 264 किलोमीटर रोड तैयार, सड़क पर लगने लगी लाइटें

7 जनपदों से गुजर रहे इस एक्सप्रेस-वे को विधानसभा चुनाव से पहले पूरा कराने का योगी सरकार ने लक्ष्य निर्धारित किया था लेकिन चुनाव से पहले एक्सप्रेस वे तैयार नहीं हो पाया। क्योंकि बांदा और चित्रकूट में इसका निर्माण कार्य काफी पिछड़ा हुआ है। वैसे तो इटावा की तरफ से इसका काफी काम हो चुका है और लगभग पूरा होने को है। अब चित्रकूट बांदा में इसका बहुत काम शेष है। इस इलाके में अधूरे कार्य को पूरा कराने के लिए सरकार में कार्यदायी संस्था को लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। जिससे इस क्षेत्र में अब युद्ध स्तर पर काम शुरू हुआ है। इसमें सबसे बड़ा काम केन नदी में बनने वाला लम्बा पुल था जिसके पिलर एक साल पहले ही बनकर तैयार हो गए थे। इसमें गर्डर चढ़ाने का काम शेष था, यह काम भी एक सप्ताह पूर्व पूरा कर लिया गया है। 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य..

वही दूसरी ओर बांदा से लगभग 60 किलोमीटर दूर तक सड़क में डामरीकरण और लाइटिंग का काम प्रगति पर है। कहीं-कहीं पुलियों का काम अधूरा है उसे भी युद्ध स्तर पर पूरा कराने की कोशिश की जा रही है। बताते चलें कि प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने अभी हाल में दावा किया है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का काम 91.6 फ़ीसदी पूरा हो चुका है। शेष काम मई या जून के पहले सप्ताह में पूरा करा लिया जाएगा और इसका प्रधानमंत्री से उद्घाटन कराया जाएगा। उनके दावे का असर बांदा और चित्रकूट में साफ देखा जा सकता है। जहां अधूरे काम को पूरा कराने के लिए दिन रात तेजी से काम हो रहा है। मजदूरों की संख्या भी बढ़ा दी गई है ।

यह भी पढ़ें - बाँदा : बनकर तैयार हो गया औगासी पुल, अब लोगों को उद्घाटन का इंतजार

बुंदेलखंड से दिल्ली पांच घंटे में

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य..

बुंदेलखंड में एक्सप्रेस-वे एक नजर में-

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य..

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड को मिली बड़ी सौगात : यहाँ दो और रैक प्वाइंट बनेंगे, खजुराहो बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य..

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य..

What's Your Reaction?

like
7
dislike
1
love
7
funny
2
angry
0
sad
1
wow
3