राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 27 जून को अपने पैतृक गांव परौंख का विशेष ट्रेन से करेंगे दौरा

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 25 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से एक विशेष राष्ट्रपति ट्रेन से कानपुर की यात्रा पर निकलेंगे..

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 27 जून को अपने पैतृक गांव परौंख का विशेष ट्रेन से करेंगे दौरा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

कानपुर,

  • 25 जून को विशेष ट्रेन से उप्र के कानपुर आएंगे देश के महामहिम, 28 को जाएंगे लखनऊ

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 25 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से एक विशेष राष्ट्रपति ट्रेन से कानपुर की यात्रा पर निकलेंगे। ट्रेन कानपुर देहात के झींझक और रूरा में दो ठहराव लेगी, जहां राष्ट्रपति अपने स्कूल के दिनों और अपनी समाजसेवा के शुरुआती दिनों के अपने पुराने परिचितों से बातचीत करेंगे।

इसके बाद राष्ट्रपति के जन्मस्थान, कानपुर देहात के गांव परौंख के करीब हैं, जहां 27 जून को उन्हें सम्मानित करने के लिए दो कार्यक्रम निर्धारित हैं। जैसे ही वह ट्रेन में सवार होंगे, राष्ट्रपति स्मृति लेन की यात्रा करेंगे जो एक अवधि को कवर करेगी। अपने जीवन के सात दशकों में बचपन से लेकर देश में शीर्ष संवैधानिक पद पर आसीन होने तक का इस दौरान वह अनिभूति करेंगे।

यह भी पढ़ें - बांदा की बेटी वीरांगना दुर्गावती केे सामने सम्राट अकबर की सेना ने घुटने टेक दिये थे

  • रेलवे सहित जिला व पुलिस प्रशासन ने तैयारियां की पूरी, स्टेशनों पर किए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त

यह पहली बार है जब राष्ट्रपति अपना वर्तमान कार्यभार संभालने के बाद अपने जन्मस्थान का दौरा करेंगे। हालांकि वह पहले उस स्थान का दौरा करना चाहता था, लेकिन महामारी के कारण योजनाएं अमल में नहीं आ सकीं।

ट्रेन से यात्रा के तरीके का उनका चुनाव, कई राष्ट्रपतियों की परंपरा के अनुरूप है, जिन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों से जुड़ने के लिए ट्रेन यात्रा की। 28 जून को राष्ट्रपति उप्र की राजधानी के अपने दो दिवसीय दौरे के लिए लखनऊ पहुंचने के लिए कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में सवार होंगे। 29 जून को वह विशेष विमान से नई दिल्ली लौट जाएंगे।

यह भी पढ़ें - लोकतंत्र सेनानी 26 को काला दिवस मनाएंगे, क्यों लगा आपातकाल जानिये

उल्लेखनीय है कि, यह 15 साल के अंतराल के बाद होगा कि एक मौजूदा राष्ट्रपति रेल यात्रा करेंगे। आखिरी बार किसी राष्ट्रपति ने ट्रेन से यात्रा 2006 में की थी, जब डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में कैडेटों की पासिंग आउट परेड में भाग लेने के लिए दिल्ली से देहरादून के लिए एक विशेष ट्रेन में सवार हुए थे।

बताते चले कि, देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद अक्सर रेल यात्राएं करते थे। राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद, उन्होंने बिहार की अपनी यात्रा के दौरान, सीवान जिले में अपने जन्मस्थान, जीरादेई का दौरा किया। छपरा से राष्ट्रपति की विशेष ट्रेन में सवार होकर जीरादेई पहुंचे जहां उन्होंने तीन दिन बिताए। उन्होंने देश भर में ट्रेन से यात्रा की। डॉ प्रसाद के उत्तराधिकारियों ने भी देश के लोगों से जुड़ने के लिए रेल यात्रा को प्राथमिकता दी।

यह भी पढ़ें - झाँसी: केंद्रीय चिकित्सालय उत्तर मध्य रेलवे में जनरल सर्जरी के किए गए 

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1