प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला 2.0 का वीरभूमि महोबा से वर्चुअल शुभारंभ किया

उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले गरीब परिवारों के लिए उज्ज्वला 2.0 का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरभूमि..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला 2.0 का वीरभूमि महोबा से वर्चुअल शुभारंभ किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ

  • मुख्यमंत्री योगी बोले-उज्ज्वला योजना से महिलाओं के जीवन में नया सवेरा हुआ

उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले गरीब परिवारों के लिए उज्ज्वला 2.0 का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरभूमि महोबा से वर्चुअल शुभारंभ किया।

बंटन दबते ही उज्ज्वला योजना का दूसरा चरण शुरू हो गया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि एक करोड़ महिलाओं के जीवन को बदलने का प्रयास किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें - उत्सव के रूप में मनेगा मिशन शक्ति का तीसरा चरण, मेधावी बालिकाओं को मिलेगा नकद पुरस्कार

पीएम ने कहा कि ममता, मंजू, सीमा कुमारी, सुमन और रजिया बेगम समेत दस महिलाओं को इस योजना का लाभ सीएम योगी द्वारा दिया जा रहा है। पीएम मोदी ने देहरादून से बूंदी देवी ने बात की। बंदी जी बताइए जब घर में गैस नहीं थी तो जीवन कैसा था उज्ज्वला से क्या लाभ हुआ है।

इस पर बूंदी देवी ने कहा कि जब यह योजना नहीं थी तो मैं जंगल से लकड़ी लाती थी। खाना नहीं बनता था। आंखों से आंसू निकलते थे। मैं बहुत परेशान होती थी। मैं आपका धन्यवाद करती हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत उत्तर प्रदेश में डेढ़ करोड़ नए कनेक्शन दिए गए हैं। पेट्रोलियम मंत्री ने कि उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत महोबा की वीर भूमि से हो रही है।

उन्होंने कहा उज्ज्वला योजना महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाएगी। यह योजना महिलाओं के जीवन को उज्ज्वल कर रही है। उनका सामाजिक और स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। उज्ज्वला योजना में प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है। 2016 में 55 फीसद लोगों के पास कनेक्शन थे आज सभी के पास हैं।

यह भी पढ़ें - इंटरनेट पर धूम मचा रहे मुख्यमंत्री योगी पर बने गाने

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने कहा कि उज्ज्वला योजना के जरिए उत्तर प्रदेश की महिलाओं के जीवन में नया सवेरा हुआ है। पीएम मोदी की इस योजना से करोड़ों महिलाओं का जीवन बदल गया है। कार्यक्रम में उज्ज्वला योजना के पहले चरण की शुरुआत से लेकर उज्ज्वला योजना 2.0 तक के सफर को एक फिल्म के जरिए दिखाया जा रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना करोड़ों गरीब परिवारों के लिए स्वच्छ ईंधन और बेहतर जीवन को सुनिश्चित कर रही है। गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना से धुएं और लकड़ी के झंझट से मुक्ति मिली है। पीएम ने बुंदेलखंड के विकास के द्वार खोल दिए हैं। बलिया जिले से 2016 में शुरू की उज्जवला योजना अब तक पांच करोड़ से अधिक परिवारों को रोशन कर चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ

कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी, राज्यमंत्री पेट्रोलियम रामेश्वर तेली भी मौजूद है। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री जीएस धर्मेश, सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, सदर विधायक राकेश गोस्वामी, चरखारी विधायक बृजभूषण राजपूत, जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह सेंगर व जिले भर के कार्यकर्ता मौजूद है।

चरखारी विधायक बृजभूषण राजपूत ने कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है कि आज मुख्यमंत्री यहां पधारे हैं। सदर विधायक राकेश गोस्वामी ने कहा, बुंदेलखंड में रोजगार के साधन कर दें, जिससे यहां के गरीब, मजदूर दिल्ली, पंजाब मजदूरी करने न जाएं।

यह भी पढ़ें - उप्र : इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में 5 साल में 4 लाख नौकरियां देने की तैयारी में सरकार

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1