6 माह से पंप कैनाल खराब, नहर भी टूटी फूटी, किसान हुए आंदोलित

जनपद बांदा के ब्लाक बिसंडा अंतर्गत भदावल पंप कैनाल पिछले 6 महीने से खराब पड़ा हुआ है। जिसकी विद्युत आपूर्ति...

6 माह से पंप कैनाल खराब, नहर भी टूटी फूटी, किसान हुए आंदोलित

जनपद बांदा के ब्लाक बिसंडा अंतर्गत भदावल पंप कैनाल पिछले 6 महीने से खराब पड़ा हुआ है। जिसकी विद्युत आपूर्ति ठप है और नहर भी कई जगह से फूट फूट गई है। ऐसी स्थिति में किसानों को पलेवा के लिए पानी नहीं मिल पाएगा। इससे परेशान किसानों ने गुरुवार को लघु सिंचाई नहर खंड और जिलाधिकारी से गुहार लगाई है।

यह भी पढ़ें - एएआई और प्रदेश सरकार के बीच अनुबंध, चित्रकूट में जल्दी शुरू होगा एयरपोर्ट

इस बारे में भदावल गांव की प्रधान बृजेश कुमार ने बताया कि पंप कैनाल मार्च 2022 से खराब पड़ा है इसकी बिजली सप्लाई बंद पड़ी है और पाइप लाइन जर्जर अवस्था में है। नहर भी कई जगह से टूटी है जिससे कई गांवों की सिंचाई व्यवस्था बाधित हो गई है। इसी पंप कैनाल से ग्राम भदावल, कुल्लू खेड़ा, उतरवां शाहपुर सानी, मझीवा, परसितपुर,रानीपुर, बीरी बिरहण्ड गांव के किसानों को धान में पलेवा के लिए पानी की जरूरत है 

यह भी पढ़ें - पीएम द्वारा श्री महाकाल लोक का लोकार्पण, अब भक्तों के लिए खुला प्रवेश द्वार, जानिये विशेषता

और इसके बाद रबी की फसल के लिए पानी की जरूरत पड़ेगी। अगर नहर और पंप कैनाल चालू नहीं हुआ तो इस क्षेत्र का किसान भुखमरी की स्थिति में पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बारे में पंप कैनाल के जेई को कई बार अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक्सईएन से बात करो। मैंने कई बार फोन किया लेकिन उनके द्वारा फोन रिसीव नहीं किया गया।

 इसीलिए आज अपनी समस्या लेकर जिलाधिकारी कार्यालय गए उनके न मिलने पर लघु सिंचाई नहर खंड में एक्सिएन से मिलने गए वह भी नहीं मिले। प्रधान ने कहा कि अगर 1 सप्ताह के अंदर पंप कैनाल को ठीक नहीं किया जाता और नहर को ठीक करा कर चालू नहीं किया जाता तो किसान पंप कैनाल में बैठकर धरना प्रदर्शन करेंगे।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0