अन्त्येष्टि स्थलों के निर्माण में लापरवाही बरतने वाले एडीओ को दंडित करेंः पंचायती राज मंत्री

अन्त्येष्टि स्थलों के निर्माण में लापरवाही करने वाले सहायक विकास अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए....

अन्त्येष्टि स्थलों के निर्माण में लापरवाही बरतने वाले एडीओ को दंडित करेंः पंचायती राज मंत्री
पंचायती राज मंत्री

अन्त्येष्टि स्थलों के निर्माण में लापरवाही करने वाले सहायक विकास अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए तथा अन्त्येष्टि स्थलों का निर्माण प्राथमिकता पर पूर्ण कराया जाए।

यह भी पढ़ें - अब गरीब की झोपड़ी पर कब्जा करने वाले के घर में बुलडोजर चलता है : मानवेंद्र सिंह


यह निर्देश मंत्री पंचायती राज विभाग उप्र भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने सर्किट हाउस सभागार में  पंचायती राज विभाग के कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि जो सामुदायिक शौचालय अभी तक पूर्ण नही हुए हैं उन्हें 15 दिनों में पूर्ण कराया जाए। इसके साथ ही सामुदायिक शौचालयों को क्रियाशील बनाया जाए तथा खुले में शौच को प्रभावी रूप से रोका जाए।


पंचायत भवनों के निर्माण की समीक्षा करते हुए पंचायत मंत्री श्री चौधरी ने निर्देश दिये कि शेष पंचायत भवनों का निर्माण सर्वाेच्च प्राथमिकता पर पूर्ण कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि अपूर्ण पंचायत भवनों का जिला पंचायत राज अधिकारी स्वयं निरीक्षण करें तथा इनके निर्माण में तेजी लायी जाए।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट से श्रद्धालुओं को लेकर आ रही रोडवेज बस व ट्रैक्टर में टक्कर, 18 लोग घायल

समीक्षा में पाया गया कि बांदा में 13, चित्रकूट में 11, हमीरपुर में 02 तथा महोबा में 04 पंचायत भवन अभी तक पूर्ण नही हुए हैं। 15वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि मण्डल में कम व्यय होने पर मंत्री जी ने नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिये कि 15वें वित्त आयोग से किये जाने वाले कार्यों में तेजी लायी जाए।

जिला पंचायत के कार्यों की समीक्षा करते हुए पंचायत राज मंत्री ने निर्देश दिये कि जिला पंचायतों द्वारा जो सड़कों के कार्य प्रस्तावित हैं उनकों शीघ्र प्रारम्भ कराया जाए। उन्होंने कहा कि जिला पंचायतें अपनी आमदनी बढाने के लिए भी प्रभावी प्रयास करें। श्री चौधरी ने निर्देश दिये कि जिला पंचायतें अपने-अपने कार्यों को गुणवत्तापरक ढंग से सम्पन्न करायें।

यह भी पढ़ें - परमानंद महाराज बोले- वर्ष 2023 तक भक्तों को रामलला के दर्शन मिलने लगेंगे

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि निराश्रित गौवंशों को प्राथमिकता पर गौशालाओं में संरक्षित कराया जाए तथा जो पंचायत सचिव इस कार्य में रूचि न लें उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए। पंचायत राज मंत्री ने निर्देश दिये कि प्रशासकीय कार्यकाल में जो कार्य मानक विहीन हुए हैं उनकी समिति बनाकर जांच करायी जाए।


सांसद बांदा-चित्रकूट आर.के.सिंह पटेल ने मंत्री जी का स्वागत करते हुए कहा कि मंत्री जी समीक्षा से पंचायती राज केे कार्यों में तेजी आयेगी तथा अधूरे कार्य शीघ्र पूर्ण हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि पंचायत सहायकों की नियुक्ति शीघ्र करायी जाये।

यह भी पढ़ें - कानपुर में यातायात पुलिस का अनोखा कारनामा, कार चालक का 'नो हेलमेट' में काटा ई-चालान


अध्यक्ष जिला पंचायत सुनील कुमार पटेल ने चित्रकूटधाम मण्डल में मंत्री जी का स्वागत करते हुए कहा कि मंत्री जी की समीक्षा बैठक से पंचायती राज के कार्यों में और गुणवत्ता आयेगी तथा शासन की मंशा के अनुसार विकास कार्य समयबद्ध ढंग से सम्पन्न हो सकेंगे।विधायक सदर  प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि अन्त्येष्टि स्थलों का निर्माण सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है इन्हें प्राथमिकता पर पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रशासकीय कार्यकाल के समय कुछ ग्राम पंचायतों में कार्य मानक विहीन हुए हैं।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी बांदा वेद प्रकाश मौर्य, उप निदेशक पंचायती राज दिनेश सिंह, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी बांदा सर्वेश कुमार पाण्डेय तथा चित्रकूट, हमीरपुर व महोबा के जिला पंचायत राज अधिकारी व अपर मुख्य अधिकारी तथा सहायक विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - यूपी की पहली ट्रेन जिसमें 15 सितम्बर से लगेंगे दो इकोनाॅमी एसी कोच, जल्दी देखिये

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0