ट्रेन में अब कैमरों की निगरानी में रहेंगे आरपीएफ के जवान

ट्रेनों में सुरक्षा के लिए आधुनिकता पर जोर, गैजेट्स से लैस हो रहे आरपीएफ के जवान ट्रेनों और स्टेशनों पर यात्री सुरक्षा को..

ट्रेन में अब कैमरों की निगरानी में रहेंगे आरपीएफ के जवान

ट्रेनों में सुरक्षा के लिए आधुनिकता पर जोर, गैजेट्स से लैस हो रहे आरपीएफ के जवान ट्रेनों और स्टेशनों पर यात्री सुरक्षा को लेकर रेलवे अब आधुनिकता पर जोर दे रहा है। यही कारण है कि रेलवे में सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों को अब आधुनिक गैजेट्स से लैस किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - आरआरबी परीक्षा अभ्यर्थियों के लिए इन रूटों पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, देखें समय सारणी

ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर एक तरफ जवानों को तेजी से घटना स्थल पर पहुंचने के लिए सेगवे स्कूटर मुहैया कराए गए हैं, वहीं अब मानिटरिंग के लिए बाडी वोर्न कैमरे भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इन कैमरों की निगरानी अफसर करेंगे, जिससे पता चल सके कि जवान कहां गश्त कर रहा है।

आरपीएफ के जवानों को जल्द ही बाडी वोर्न कैमरे मिलेंगे। जवान इन्हें वर्दी में लगाकर ट्रेन व प्लेटफार्म पर गश्त करते हुए नजर आएंगे। इन कैमरों से अफसर यह पता लगा सकेंगे कि जिन जवानों को ट्रेन में गश्त करने के लिए भेजा गया था, उन्होंने संबंधित ट्रेन के कोच में गश्त की भी या नहीं। मंडल स्तर पर ऐसे कैमरे खरीदने के लिए कार्रवाई शुरू हो गई है। हालांकि देश में कुछ रेल मंडल यह सुविधा पहले ही शुरू कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें - देश में दिखने लगा मानसून का असर, यूपी में 14 जून से पहले राहत के आसार नही

कमांडेंट आरपीएफ झांसी मंडल आलोक कुमार ने कहा कि आरपीएफ जवानों को जल्द ही बाडी वार्न कैमरे दिए जाएंगे। इससे जवानों के गश्त की मानिटरिंग हो सकेगी। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से स्टेशन पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगा दिए गए हैं। इसके बाद सेगवे स्कूटरों की सौगात भी आरपीएफ के जवानों को मिल चुकी है।

अब स्टेशन पर जल्द ही बैगेज स्कैनर मशीन भी लगाने की तैयारी की जा रही है, ताकि ट्रेन में चढ़ने से पहले ही यात्री द्वारा ले जाया जा रहा प्रतिबंधित सामान बाहर निकाल लिया जा सके। इससे जवानों की कवायद भी कम होगी और ट्रेनों में कोई प्रतिबंधित सामान भी नहीं चढ़ाया जा सकेगा। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था काफी मजबूत होगी।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - सिर्फ 27 महीने में तैयार हुआ बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण जुलाई माह में पीएम मोदी करेंगे

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2