हिंदू एकता महाकुंभ चित्रकूट : RSS प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदू धर्म छोड़ने वालों की घर वापसी का किया आह्वान

चित्रकूट में चल रहे 3 दिवसीय हिंदू एकता महाकुंभ में पहुंचे RSS प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदू...

हिंदू एकता महाकुंभ चित्रकूट : RSS प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदू धर्म छोड़ने वालों की घर वापसी का किया आह्वान

चित्रकूट में चल रहे 3 दिवसीय हिंदू एकता महाकुंभ में पहुंचे RSS प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदू धर्म छोड़ने वालों की घर वापसी का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि भय ज्‍यादा दिन तक बांध नहीं सकता है। अहंकार से एकता टूटती है। हम लोगों को जोड़ने के लिए काम करेंगे। महाकुंभ में शामिल हो रहे लोगों को उन्‍होंने इसका संकल्‍प भी दिलाया।

यह भी पढ़ें - अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर धर्म नगरी चित्रकूट को गौरवान्वित करेगा हिन्दू एकता महाकुम्भ : आचार्य रामचंद्र दास

हिंदू एकता महाकुंभ में आए लोगों ने RSS प्रमुख मोहन भागवत के साथ संकल्प लेते हुए कहा कि, मैं हिंदू संस्कृति के धर्मयोद्धा मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की संकल्प स्थली पर सर्वशक्तिमान परमेश्वर को साक्षी मानकर संकल्प लेता हूं कि मैं अपने पवित्र हिंदू धर्म, हिन्दू संस्कृति और हिन्दू समाज के संरक्षण संवर्धन और सुरक्षा के लिए आजीवन कार्य करूंगा।

मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि किसी भी हिंदू भाई को हिंदू धर्म से विमुख नहीं होने दूंगा। जो भाई धर्म छोड़ कर चले गए हैं, उनकी भी घर वापसी के लिए कार्य करूंगा। उन्हें परिवार का हिस्सा बनाऊंगा। मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि हिंदू बहनों की अस्मिता, सम्मान और शील की रक्षा के लिए सर्वस्व अर्पण करूंगा। जाति, वर्ग, भाषा, पंथ के भेद से ऊपर उठ कर हिंदू समाज को समरस सशक्त अभेद्य बनाने के लिए पूरी शक्ति से कार्य करूंगा।

jagadguru rambhadracharya ji maharaj in chitrakoot, hindu ekta mahakumbh

बता दें कि कार्यक्रम के दूसरे दिन RSS प्रमुख मोहन भागवत और तुलसीपीठाधीश्वर श्रीरामभद्राचार्य को 75 किलो की माला पहनाकर स्वागत किया गया। मोहन भागवत और रामभद्राचार्य ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। करीब 20 मिनट तक मोहन भागवत ने हिंदू एकता महाकुंभ में आए लोगों को संबोधित किया।

यह भी पढ़ें - हिन्दू एकता महाकुंभ में देश की धार्मिक राजधानी घोषित होगी राम की संकल्प भूमि चित्रकूट

यह भी पढ़ें - चित्रकूट में भव्य कलश यात्रा के साथ हुआ तीन दिवसीय हिन्दू एकता महाकुंभ का आगाज

हिंदू एकता महाकुंभ के अध्यक्ष जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने कार्यक्रम के दूसरे दिन 5 लाख की भीड़ आने का दावा किया था, लेकिन यह भीड़ डेढ़ लाख में समिट कर रह गई। कार्यक्रम में कुर्सियां खाली पड़ी रहीं। बैठने वाला कोई नहीं था।कार्यक्रम में मोहन भागवत, श्री श्री रविशंकर के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को आना था, लेकिन सिर्फ मोहन भागवत ही शिरकत किए हैं। मोहन भागवत के मंच में ज्यादातर भाजपा के चेहरे नजर आ रहे थे। स्थानीय सांसद आरके सिंह पटेल भी मंच पर उपस्थित नजर आए।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0