ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए, रेल प्रशासन का मास्टर प्लान तैयार 

होली पर ट्रेनों में यात्रियों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए रेल प्रशासन ने मास्टर प्लान तैयार किया है। ट्रेनों में जहरखुरानी और स्नेचिंग की घटना न हो इसके लिए स्पेशल दस्ते लगाए जा रहे...

ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए, रेल प्रशासन का मास्टर प्लान तैयार 

 होली पर ट्रेनों में यात्रियों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए रेल प्रशासन ने मास्टर प्लान तैयार किया है। ट्रेनों में जहरखुरानी और स्नेचिंग की घटना न हो इसके लिए स्पेशल दस्ते लगाए जा रहे हैं। जीआरपी कर्मी हुलिया बदलकर ट्रेनों में रहेंगे और अपराधियों को दबोचेंगे। ट्रेन में बॉडीवॉर्न कैमरों से लैस जवान हर संदिग्ध की गतिविधि रिकॉर्ड कर कंट्रोल रूम को भेजेंगे।

यह भी पढ़े:चित्रकूट की आतिशबाजी में पहाड़ तोड़ने वाले डायनामाइट का इस्तेमाल हुआ?

ट्रेनों में चोरों और जहरखुरान की धरपकड़ के साथ ही संदिग्धों की हर एक गतिविधि रिकॉर्ड करने के लिए जीआरपी कप्तान ने 12 टीम बनाने का निर्णय लिया है, जिसमें दो-दो सिपाही ट्रेन में बॉडीवॉर्न कैमरा के साथ स्कॉर्ट करेंगे। ड्यूटी के दौरान कैमरों की फुटेज जीआरपी कंट्रोल रूम को लगातार भेजी जाएगी।

यह भी पढ़े:सुरक्षा में बड़ी चूक, कोर्ट परिसर में तमंचा सहित पहुंचे अपराधी ने वकील पर साधा निशाना

जीआरपी ने ऐसी ट्रेनों की सूची बनाना तैयार कर दी है, जिनमें सबसे अधिक भीड़ होती है। इसके अलावा मंडल के विभिन्न जीआरपी थानों में दर्ज मुकदमों के आधार पर उन ट्रेनों की सूची भी तैयार की जा रही है, जिनमें आपराधिक घटनाएं अधिक होती हैं। झांसी स्टेशन के कुछ चिह्नित स्थान हैं, जहां चोर अधिक सक्रिय रहते हैं। इन्हीं स्पॉट की पुरानी वारदात खंगालकर सूची बनाई जा रही है। इन जगहों के आसपास सादा कपड़ों में जीआरपी के जवान तैनात रहेंगे, जो अपराधी दिखते ही उन्हें दर दबोचेंगे।

यह भी पढ़े:किस सपा नेता ने कहा- ‘पूर्व विधायक बृजेश प्रजापति ने मानसिक संतुलन खोया’

अपराधियों के लिए महिलाएं आसान टारगेट होती हैं। भीड़भाड़ में स्नेचिंग की वारदात हो जाती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए जीआरपी महिलाओं को विशेष तौर पर जागरूक करेगी। जीआरपी एसपी ने बताया कि सबसे अधिक चोरी उस समय होती है जब यात्री ट्रेन से उतरते हैं या चढ़ते हैं। इस दौरान भीड़ का लाभ उठाकर अपराधी लोगों की जेब काटने और मोबाइल फोन चोरी करते हैं। सुरक्षा बलों को इसी समय अधिक सक्रिय किया जा रहा है। ट्रेन रुकते ही वह दरवाजे पर चौकस निगाह रखें।एसपी जीआरपी विपुल कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक लगातार ट्रेनों में स्कॉर्ट तैनात रहता है। होली को लेकर हमने विशेष तैयारी की है। 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0