हमीरपुर में संगम पर बने रेलवे पुल ने 110 वर्ष का सफर पूरा किया

यमुना बेतवा नदी के संगम पर बना रेलवे पुल को 110 वर्ष का सफर तय कर चुका है। ब्रिटिश हुकूमत के दौरान बने इस पुल...

हमीरपुर में संगम पर बने रेलवे पुल ने 110 वर्ष का सफर पूरा किया

यमुना बेतवा नदी के संगम पर बना रेलवे पुल को 110 वर्ष का सफर तय कर चुका है। ब्रिटिश हुकूमत के दौरान बने इस पुल में आज भी रेलगाड़ियों का आना-जाना है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार यह पुल अभी तक ठीक है। इस वजह से दूसरे पुल की नींव नहीं रखी गई है। इसी पुल को प्रतिवर्ष मरम्मत करके चलाया जा रहा है। रेलवे लाइन के दोहरीकरण के लिए इसी के समानांतर दूसरा पुल बनाया जा रहा है।

  • अंग्रेजी शासन काल के समय बना था पुल, गुजरती हैं माल गाड़ियों के साथ बढ़ी यात्री गाड़ियां

यह भी पढ़ें - खेती में अभिरूचि व बुन्देलखण्ड मेें जलवायु परिवर्तन के कारण पलायन शुरू हुआःरामकेश निषाद

कानपुर बांदा रेलखंड में पत्योरा गांव के समीप यमुना बेतवा संगम पर अंग्रेजी शासनकाल के दौरान झूलेदार पुल का निर्माण कराया गया था। इस पुल में 1912 में निर्माण कार्य पूर्ण होने का लोहे में अंकित सिलापट लगा हुआ है। तब से इस पुल से लगातार रेलगाड़ियों को आवागमन निरंतर हो रहा है। जानकारी के अनुसार इस रेलखंड का निर्माण अंग्रेजों ने उस समय माल ढुलाई के लिए किया था।

यह भी पढ़ें - रानीपुर वन्य जीव विहार के बाघ की दहाड से महिलाओं में, एक गिरकर बेहोश

आजादी के बाद इस रूट पर पहली मर्तबा कानपुर से बांदा के मध्य सुबह शाम यात्री गाड़ी का संचालन शुरू किया था। मौजूदा समय में चित्रकूट एक्सप्रेस, बेतवा एक्सप्रेस, गरीबरथ, चित्रकूट कानपुर इंटरसिटी के अलावा कानपुर मानिकपुर तथा कानपुर खजुराहो पैसेंजर ट्रेन का आवागमन होता है। इसके अलावा 15-20 से ज्यादा माल गाड़ियां सीमेंट, गिट्टी, कोयला, नारियल आदि सामग्री लेकर इस रूट से प्रतिदिन गुजरती है। जानकारों के अनुसार उस समय में और आज के समय में जमीन आसमान का अंतर है।

यह भी पढ़ें - 66 करोड़ की लागत से बन रहे अटल आवासीय विद्यालय में मिली खामियां, डीएम ने दिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश

उस समय के परिपेक्ष्य में इस समय कई गुना अधिक भार इस पुल से गुजारा जा रहा है। सीमेंट की जगह ककई ईंट और चूने से निर्मित पुल की कोठियां आज भी ज्यों के त्यों सीधी खड़ी हैं। इन्हीं कोठियों की मजबूती को आधार बनाकर आज भी धड़ल्ले के साथ रेलगाड़ियां गुजारी जा रही हैं। इस पुल की मियाद 110 वर्ष पूर्ण हो चुकी है। अभी यह कितने वर्षों तक कार्यरत रहेगा। इसकी घोषणा नहीं की गई।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट का रानीपुर टाइगर रिजर्व भारत का 53वां बाघ रिजर्व बनाः केंद्रीय पर्यावरण मंत्री

रेल पथ के अवर अभियंता उपेंद्र कुमार ने बताया कि रेल मंत्रालय ने दो वर्ष पूर्व दक्षिण भारत की एक कंपनी से इस पुल का सर्वे कराकर रिपोर्ट तलब की थी। कंपनी के इंजीनियरों ने पुल का फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करके आवागमन के लिए मुफीद बताया था। आगे कितने वर्षों तक इस पुल से संचालन किया जा सकता है। इसकी जानकारी उनके पास नहीं है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
2
wow
0