रेलवे का प्लान हुआ तैयार, 1 अप्रैल से पटरी पर दौड़ सकती है सभी ट्रेनें !

1अप्रैल से पटरी पर दौड़ सकती है ट्रेनें! सभी पहलूओं पर विचार-विमर्श के बाद ही सभी भागीदारों से बात होगी..

रेलवे का प्लान हुआ तैयार, 1 अप्रैल से पटरी पर दौड़ सकती है सभी ट्रेनें !
भारतीय रेलवे

ट्रेनों के सामान्य परिचालन को लेकर रेलवे की तरफ से कहा गया कि, सभी पहलूओं पर विचार-विमर्श के बाद ही सभी भागीदारों से बात होगी। उसके बाद सामान्य परिचालन को लेकर फैसला किया जाएगा।

खत्म हो सकता है ट्रेनों का भी लॉकडाउन

कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद अब हालात सामान्य स्थिति की तरफ बढ़ रहे हैं। लेकिन भारतीय रेल अब तक पहले वाली स्थिति में नहीं आ पाई है। जब रेलवे से इस बारे में पूछा गया कि लॉकडाउन से पहले वाली स्थिति रेलवे में कब तक देखने को मिलेगी और ट्रेनों का परिचालन कब शुरू होगा? तो इसके जवाब में रेलवे की तरफ से बताया गया कि, ट्रेनों की संख्या में लॉकडाउन के बाद लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

यह भी पढ़ें - रेलवे ने प्रयागराज से खजुराहो के बीच चलने वाली ट्रेन का फेरा बढ़ाया 

सामान्य परिचालन के मुकाबले फिलहाल 65 प्रतिशत ट्रेनें हि पटरी पर दौड़ रही हैं। रेलवे की तरफ से यह भी बताया गया कि जनवरी 2021 में 250 में अधिक ट्रेनों की शुरुआत हुई है और आनें वाले दिनों में और ट्रेनों को शुरू भी किया जाएगा। हमे बताया गया कि सभी पहलूओं पर विचार-विमर्श के बाद सभी भागीदारों से बात होगी। उसी के बाद सामान्य परिचालन को लेकर फैसला किया जाएगा।

हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेलवे 1 अप्रैल से ट्रेनों का सामान्य परिचालन शुरू करने जा रहा है। इंडिया टीवी से बात करने पर रेलवे ने बताया कि अभी इस तरह की कोई तारीख तय नहीं की गई है। अस बार 29 मार्च को होली का त्योहार पड़ रहा है।

रेलवे लोगों की यात्रा को ध्यान में रखते हुए लगातार यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है साथ ही कई स्पेशल ट्रेनों की संचालन अवधि को अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। फिलहाल रेलवे जिन 65 प्रतिशत पैसेंजर ट्रेनों को चला रहा है, इसमें मेल और एक्सप्रेस दोनों तरह की ट्रेनें शामिल हैं। 

क्या कोविड में स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं? 

कोरोना की वजह से भारतीय रेल ने ट्रेनों का संचालन का आवागमन रोक दिया गया  था। अब धीरे-धीरे ट्रेनों को फिर से पटरी पर दौड़ाने की कोशिश जारी है। अभी केवल कोव‍िड स्‍पेशल ट्रेनें ही संचालित हो रही हैं।

यह भी पढ़ें - धर्मनगरी चित्रकूट में इसी वर्ष 70 सीटर क्षमता वाले विमान भरेंगे उडान

माना जा रहा है क‍ि, मार्च में होली जैसा बड़ा त्योहार पड़ेगा, ऐसे में यात्र‍ियों की संख्‍या बढ़ेगी। जिसमें ट्रेनों की भारी डिमांड होती है। अभी भी कोव‍िड स्‍पेशल चल रही हैं, जिनका किराया  ज्यादा है। अगर सबकुछ सही रहा तो रेलवे जनरल, शताब्दी और राजधानी और अन्‍य लोकल पैसेंजर ट्रेनों के परि‍चालन को लेकर रेलवे बड़ा फैसला ले सकती है। 

रेलवे से जुड़ी अन्य खबरो के लिए बने रहे हमारे साथ bundelkhandnews.com पर..

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1