इन यात्रियों से रेलवे ने वसूला 5 करोड़ 32 लाख रुपए का जुर्माना

बेटिकट यात्रा करने, पार्सल से माल को बुक कराने के बजाय यात्रा टिकट पर लेकर जाना, अनाधिकृत वेंडरों सहित नियमों को तोड़ने..

इन यात्रियों से रेलवे ने वसूला 5 करोड़ 32 लाख रुपए का जुर्माना
फाइल फोटो

बेटिकट यात्रा करने, पार्सल से माल को बुक कराने के बजाय यात्रा टिकट पर लेकर जाना, अनाधिकृत वेंडरों सहित नियमों को तोड़ने वाले लोगों से रेलवे ने गत मई माह में 5 करोड़ 32 लाख रुपए से अधिक राशि का जुर्माना वसूल किया है। मई माह में उत्तर मध्य रेलवे के झांसी रेल मंडल ने नियम तोड़ने वाले यात्रियों पर लगाम कसने के लिए चलाए गए सघन चेकिंग अभियान में इस रिकार्ड राजस्व की प्राप्ति की है। 

यह भी पढ़ें - भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत, ट्रेन नेपाल जायेगी और अयोध्या, चित्रकूट होते हुए इन स्टेशनों में जाएगी

झांसी रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि मई माह में विशेष टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया, जिसके तहत बिना टिकट यात्रा, अनियमित यात्रा, बिना बुक लगेज, गंदगी फैलाने, अनाधिकृत वेंडरों एवं स्टेशन से गुजरने वाली गाड़ियों में सघन जांच करायी गई और उन पर जुर्माने की कार्यवाही कर राजस्व वसूला गया।

मई माह में चलाए गए विभिन्न अभियानों में मंडल द्वारा अब तक सर्वाधिक रिकॉर्ड राजस्व अर्जित किया गया, जिसमें 78500 बिना टिकट यात्रियों व बिना बुक लगेज पर लगाया गया जुर्माना शामिल है। इनसे कुल 5 करोड़ 32 लाख 49 हजार 261 रूपए रेल राजस्व वसूल किया गया। इससे पूर्व उक्त माध्यम से प्राप्त में सर्वाधिक राजस्व माह दिसम्बर-2021 में 65864 बिना टिकट/अनबुक्ड लगेज प्रकरण दर्ज कर 4.64 करोड़ रेल राजस्व प्राप्त किया गया था।

यह भी पढ़ें - यमुना नदी पर एक और रेलवे पुल की सौगात, जल्द ही पुल पर पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

पिछले रिकॉर्ड की तुलना में मई माह में प्राप्त राजस्व 14.66 प्रतिशत अधिक रहा। दरअसल, कई यात्री छोटी दूरी की यात्रा के दौरान टिकट नहीं खरीदते हैं। यदि उन्हें पकड़ा नहीं जाता तो यह उनकी आदत में शामिल हो जाता है। इससे रेलवे को राजस्व की हानि होती है। इसी प्रकार कई व्यापारी ट्रेनों की पार्सल बोगी में माल बुक नहीं कराते हैं और ट्रेन में यात्रा करते समय यह अपने साथ डिब्बों में ले जाते हैं। इससे अन्य यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों पर रेलवे द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - यूपी में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2