यूपी के 17 जिलों में बारिश का अलर्ट, झांसी और जालौन में गिरे ओले

कुदरत की इस मार के कारण किसानों की मटर, मसूर, चना, सरसों और गेहूं की फसलों को काफी नुकसान की आशंका है...

यूपी के 17 जिलों में बारिश का अलर्ट, झांसी और जालौन में गिरे ओले
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

जालौन। बुंदेलखंड के जालौन में मौसम लगातार अपना रंग बदल रहा है, कभी धूप तो कभी बारिश देखने को मिल रही है। ऐसा ही नजारा मंगलवार को एक बार फिर देखने को मिला, जहां सुबह से ही मौसम ने अपना रंग बदल दिया। जहां बादलों ने सुबह से ही आसमान में डेरा जमा लिया, सुबह सूरज की किरणें निकलने की जगह मूसलाधार बारिश देखने को मिली, इतना ही नहीं ग्रामीण इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे, जिससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है। कुदरत की इस मार के कारण किसानों की मटर, मसूर, चना, सरसों और गेहूं की फसलों को काफी नुकसान की आशंका है।

यह भी पढ़े : उप्र में डाटा पार्क से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में कई बड़े समूह कर रहे निवेश

मंगलवार को सर्वाधिक ओलावृष्टि कोंच तहसील के नरी, भेंपता, कमतरी और पहाड़गांव इलाके में हुई, यहां के किसानों की फसल लगभग पक कर तैयार हो चुकी थी, बस उसकी कटाई की देरी थी, मगर आज हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें जरूर देखी जा सकती हैं।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक ललितपुर, जालौन, महोबा, हमीरपुर, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कानपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, जौनपुर, प्रयागराज, झांसी, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र और गाजीपुर में बारिश के आसार हैं।

झांसी में सुबह-सुबह हुई तेज बारिश के साथ हुई ओला वृष्टि से किसानो की मुसीबत बढ़ा दी है। वही खेत में खड़ी किसानो की फसल पर ओला वृष्टि से नष्ट होने का खतरा मंडरा रहा है। झांसी जिले के बबीना में लहर ठकरपुरा में हुई बारिश के साथ ओला वृष्टि से किसानो की फसल खेत में ही नष्ट होने की कगार पर है। मंगलवार की सुबह से हो रही बारिश से जहां झांसी के बबीना और मोठ के अलावा मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में भी भारी बारिश के साथ ओला वृष्टि हुई। ग्राम तिलेरा में आकाशीय बिजली की चपेट में एक भैंस की मौत हो गई। मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र के तुड़यन खिरक कटेरा में ओला वृष्टि के वीडियो सामने आए हैं, जिसमें ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद हो गई। क्षेत्र के किसानों ने जिला प्रशासन के साथ उत्तर प्रदेश सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

इन गांवों में हुई ओलावृष्टि

झांसी में लहर ठकरपुरा, किच्लवारा, खजराहा, मोंठ क्षेत्र के मुनकपुरा, चेलरा, नंदपुरा, सेना, जौरा, सिमरिया, लड़वरा और पुंछ क्षेत्र के धौरका, सिंकदरा, बाबई, बरौदा समेत 25 से अधिक गांवों में ओलावृष्टि हुई।

फसलों के साथ सब्जियों को नुकसान

झांसी में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि व बारिश से गेहूं की फसल बिछ गई। मटर, चना, मसूर को भी नुकसान हुआ है। झांसी के भरारी कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. आदित्य कुमार सिंह ने कहा कि बारिश-ओले से खेत में खड़ी फसलों को नुकसान हो रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : मप्र में सक्रिय हुआ दमदार सिस्टम, 34 जिलों में ओले और बारिश का अलर्ट

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0