भारत सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयक के बारे में राजा बुन्देला का बड़ा बयान

भारत सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयक किसानों के लिए लाभ दायक है, विपक्ष द्वारा इसे किसान विरोधी बताते हुए भ्रम फैलाया जा रहा है। यह बात समझाने जैतपुर आए बुंदेलखंड विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष राजा बुंदेला किसानों की समस्याओं को लेकर उलझे रहे...

भारत सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयक के बारे में राजा बुन्देला का बड़ा बयान

महोबा, ( हि.स.)

जैतपुर विकासखंड सभागार में समस्याएं सुनते हुए उन्होंने किसानों को कृषि विधेयक के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। किसानों द्वारा बताया गया कि इलाके में रवि की फसल की बुवाई मुश्किल है, मझगवा, बेला सागर डैम सूखे पड़े हैं सिचाई तो दूर की बात है पीने का पानी का भी संकट है। दोनों ही तालाबों में सिल्ट सफाई करा भंडारण क्षमता बढ़ाने की मांग की गई जैतपुर क्षेत्र में एक और ब्रहद तालाब के निर्माण की मांग उठाई गई।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में प्याज की खपत पूरी करेगा बुन्देलखण्ड

श्री बुंदेला ने किसानों को भरोसा दिलाया कि उनकी सभी जायज मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। शुक्रवार को बुंदेलखंड विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष राजा बुंदेला में किसानों को कृषि विधेयक से होने वाले फायदे गिनाए। तथा बताया कि किसान अपनी उपज को देश भर में कहीं भी बेच सकता है। सरकार ने किसान और बाजार के बीच बिचैलियों की भूमिका को समाप्त कर दिया है। किसानों ने क्षेत्र में बारिश न होने से  रवि की फसल की बुवाई का ना होने का रोना रोया।

यह भी पढ़ें : भाजपा का असली उद्देश्य कृषि भूमि पर अप्रत्यक्ष कब्जा करना : अखिलेश

अर्जुन सहायक परियोजना से पनवाड़ी, चरखारी, कबरई विकासखंड में सभी बड़े तालाब लबालब किए जा रहे हैं, लेकिन जैतपुर के पोखर तालाब खाली पड़े हैं। मुढारी के पूर्व प्रधान उमाशंकर मिश्रा ने बेला सागर तालाब की सफाई कराने व भंडारण क्षमता बढ़ाने की मांग की। सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सोनी ने बारिश के पानी के भंडारण को एक और तालाब की निर्माण की मांग उठाई। कहा कि फसल माफिया तालाब ना भरने को तरह तरह के कृत्य करते हैं जिससे किसानों का नुकसान हो रहा है। बुंदेलखंड किसान यूनियन ने जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग उठाई एवं नष्ट हुई फसलों का मुआवजा देने, अन्ना प्रथा समाप्त करने, 20 घंटे बिजली देने की मांग उठाई।

यह भी पढ़ें : कोरोना काल में बाँदा के पुरूषों ने कंडोम की दोगुनी खपत की

इस मौके पर बुंदेलखंड विकास बोर्ड के स्थानीय सदस्य रामस्वरूप श्रीवास, अर्जुन सिंह, इंद्रपाल सिंह, संदीप राजपूत, देवेन्द्र सहित तमाम ग्राम प्रधान मौजूद रहे बिजली विभाग के एसडीओ विकास श्रीवास्तव खंड विकास अधिकारी प्रशांत यादव अखिलेश रावत किरण पाठक सहित तमाम गणमान्य  लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : किसानों को हर हाल में जारी रहेगा न्यूनतम समर्थन मूल्य - योगी आदित्यनाथ

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0