हमीरपुर में खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की दुर्लभ प्राचीन मूर्ति मिली

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की दुर्लभ, प्राचीन मूर्ति मिली है..

हमीरपुर में खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की दुर्लभ प्राचीन मूर्ति मिली

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान भगवान विष्णु  की दुर्लभ, प्राचीन मूर्ति मिली है। गांव में मूर्ति मिलने की खबर जंगल में आग की तरफ फैली और बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ धरती से निकली मूर्ति के दर्शन करने पहुंचे लगी। मूर्ति को गांव स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में सुरक्षित रखा गया है।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : दलित छात्र की हत्या के विरोध में निकाला कैण्डल मार्च

गांव पतारा में गांव से दूर जंगलों में स्थित अति प्राचीन हनुमान जी के मंदिर का निर्माण कार्य ग्रामीणों द्वारा कराया जा रहा है। इस दौरान वहां मजदूरों द्वारा खोदाई का काम हो रहा तभी मजदूरों को बड़े आकर की मूर्ति दिखाई पड़ी। जब उसे निकाल कर धुलाई की तो उन्हें भगवान विष्णु की मूर्ति दिखाई दी। जैसे ही ये खबर गांव पहुची तो वहां सैकड़ों लोगों का तांता लग गया। फिलहाल मूर्ति को ग्रामीणों ने गांव में ही श्रीराम जानकी मंदिर में सुरक्षित रखवा दिया है। मूर्ति की ऊंचाई एक मीटर के आसपास है तथा चौड़ाई आधा मीटर है।

ग्राम निवासी पवन सिंह, विश्नाथ दिनेश ने बताया कि मूर्ति अति प्राचीन लग रही है। पतारा की ग्राम प्रधान चंदा देवी ने बताया कि गांव के बाहर बजरंग बली का अति प्राचीन मंदिर का ग्रामीण निर्माण कार्य करा रहे हैं। बुधवार को इस मंदिर परिसर में खुदाई का कार्य चल रहा था। तभी धरती के अंदर से भगवान विष्णु की अति प्राचीन, दुर्लभ मूर्ति बरामद हुई है। जिसे ग्रामीणों द्वारा मंदिर में स्थापित कर दिया है। पुरातत्व विभाग को मूर्ति मिलने की सूचना दे दी गई है। मूर्ति की ऊंचाई एक मीटर के आसपास है तथा चौड़ाई आधा मीटर है. पुरातत्व विभाग इस मूर्ति की प्राचीनता की जांच करेगा तभी यह पता चलेगा कि मूर्ति कितनी पुरानी है।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : डैमों से लाखों क्यूसिक पानी छोड़े जाने से बाढ़ का खतरा मंडराया

यह भी पढ़ें - बड़ी वारदात : दिनदहाडे किसान की खेत में गोली मार कर हत्या

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2