गर्मी से मिल सकती है राहत, इन जिलों में कुछ घंटों में होगी बारिश

जून के महीने में मानसून के दगा दे जाने से उत्तर प्रदेश के लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। कहीं-कहीं तापमान बढ़कर..

गर्मी से मिल सकती है राहत, इन जिलों में कुछ घंटों में होगी बारिश
मानसून फाइल फोटो

जून के महीने में मानसून के दगा दे जाने से उत्तर प्रदेश के लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। कहीं-कहीं तापमान बढ़कर 43 डिग्री तक पहुंच गया है।अब मौसम विभाग का अनुमान है कि कुछ जनपदों में बारिश के बाद गर्मी से राहत मिल सकती है।

वैसे तो मौसम विभाग ने 1 जुलाई से ही प्रदेश के पूर्वी और तराई के जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन इसका असर बहुत कम ही देखने को मिला है. दो-तीन जिलों को छोड़कर बाकी प्रदेश में गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं। अब एक बार फिर से अनुमान लगाया गया है कि अगले 24घन्टों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें -  आसाराम बापू की तरह नाबालिग लड़कियों को दासी बनाने वाला संत गिरफ्तार

ताजा अनुमान के मुताबिक प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, उन्नाव, कानपुर नगर और प्रतापगढ़ में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना है। इस दौरान इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। वैसे तो पिछले कई दिनों से प्रदेश के बड़े इलाके में तेज धूप की जगह बादलों का ही जमावड़ा रहा है, लेकिन बारिश नहीं हुई है। ऐसे में बढ़ती गर्मी के बीच उमस ने और परेशानी बढ़ा दी है। बुन्देलखंड तो आग की तपन में झुलस रहा है। मॉनसूनी सीजन में आगरा, झांसी और अलीगढ़ में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के उपर चला गया है।

प्रदेश के दूसरे जिलों में भी तापमान चढ़ा है। यह जरूर है कि इन जिलों में गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को कम गर्मी रही। इसमें थोड़ी और कमी आने की संभावना है। बारिश की बात करें तो पिछले 24 घंटों में सिर्फ चार जिलों में ही बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा 10 मिलीमीटर बारिश बांदा में हुई, जबकि हमीरपुर में 4 और चुर्क में 3.8 मिलीमीटर बारिश हुई। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पूरे प्रदेश में ही अगले तीन-चार दिनों तक कहीं-कहीं बारिश होती रहेगी। गर्मी और उमस से शनिवार से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें -  रेलवे अपडेट : जबलपुर लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस इस दिन से फिर ट्रैक पर दौड़ेगी

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
1
wow
1