यात्रियों को राहत - 148 स्पेशल ट्रेनों का दर्जा खत्म, नहीं देना होगा अधिक किराया

रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे द्वारा वर्तमान में चलायी जा रही पूर्व मध्य रेल की नियमित मेल/एक्सप्रेस व होली..

यात्रियों को राहत - 148 स्पेशल ट्रेनों का दर्जा खत्म, नहीं देना होगा अधिक किराया
फाइल फोटो

रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे  द्वारा वर्तमान में चलायी जा रही पूर्व मध्य रेल की नियमित मेल/एक्सप्रेस व होली डे स्पेशल ट्रेनों के स्पेशल ट्रेन होने का दर्जा खत्म कर दिया गया है. वर्तमान में जिन ट्रेनों के सामान्य श्रेणी में आरक्षण की व्यवस्था है, वह जारी रहेगी. साथ ही जो कोच अनारक्षित घोषित किए गए थे, वह अनरिजर्वड ही बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें - श्री रामायण यात्रा सीरीज का शुभारम्भ, यह ट्रेन चित्रकूट भी आयेगी

रेलवे के अनुसार, जिन यात्रियों ने पहले ही टिकट रिजर्व करा लिया है उनसे न ही किराये का अंतर लिया जाएगा और ना ही किसी प्रकार की धन वापसी होगी। सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के कोच संयोजन और ठहराव में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है।

इस संबंध में पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि कोविड-19 के कारण रेल यात्रियों के स्वास्थ्य हित को देखते हुए रेलवे ने नियमित ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप में परिचालित करने का निर्णय लिया था। परंतु अब सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेन अपने पुराने नंबर से चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें - पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से उत्तर प्रदेश के विकास को लगेंगे पंख

अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली पूर्व मध्य रेल की 148 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन पुराने नंबर से किया जाएगा। उदाहरण स्वरूप राजेन्द्र नगर टर्मिनल एवं नई दिल्ली के मध्य चलायी जाने वाली 02393 स्पेशल ट्रेन 02393 के बदले अपने पुराने नंबर 12393 नंबर से, 03388 धनबाद-हावड़ा स्पेशल अपने पुराने नंबर 22388 से, 03259 पटना-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्पेशल अब अपने पुराने नंबर 82355 से चलेगी। इसी तरह अन्य ट्रेनों का भी परिचालन उनके पुराने नंबर से ही होगा।


         
दरअसल, कोविड-19 के कारण यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे द्वारा नियमित ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप में परिचालित करने का निर्णय लिया गया था। लेकिन अब सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें अपने पुराने नंबर से चलाई जाएंगी। अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली पूर्व मध्य रेल की 148 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन पुराने नंबर से किया जाएगा। 

  • यहां देखें ट्रेनों की पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई कंगना रनौत, यूजर्स कर रहे पद्मश्री वापस लेने की मांग 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1