अमावस्या पर मंगलवार को चित्रकूट में धार्मिक गतिविधियां व मेला प्रतिबंधित

अपर जिला मजिस्ट्रेट जी पी सिंह ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख मास की अमावस्या का पर्व..

अमावस्या पर मंगलवार को चित्रकूट में धार्मिक गतिविधियां व मेला प्रतिबंधित
जिलाधिकारी जीपी सिंह

अपर जिला मजिस्ट्रेट जी पी सिंह ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख मास की अमावस्या का पर्व 11 मई 2021 को पड़ रहा है। कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते संक्रमण को नियंत्रित करने एवं बचाव के उद्देश्य से शासन द्वारा  धार्मिक गतिविधियां प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

शासन के उक्त निर्देश के अनुपालन हेतु तथा इस जनपद में 500 से अधिक एक्टिव  कोरोना केस होने के कारण शासन के निर्देशानुसार प्रतिदिन रात्रि कर्फ्यू लागू होने के दृष्टिगत अमावस्या के अवसर पर जनपद चित्रकूट स्थित सीतापुर रामघाट, कामदगिरि परिक्रमा मार्ग, भरतकूप एवं अन्य स्थलों से संबंधित धार्मिक गतिविधियां मेला पूर्णतया प्रतिबंधित रहने के संबंध में संत महात्माओं धर्मगुरुओं को सूचित कराने तथा अपने अपने घर में ही रह कर पूजा अर्चना करने हेतु श्रद्धालुओं से अपील करने के संबंध में भी निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा में एसपी ने कहा- अनावश्यक वस्तुओं की दुकाने नही खुलेगी

उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी, पर्यटन अधिकारी, चैकी प्रभारी सीतापुर, प्रभारी निरीक्षक थाना भरतकूप एवं कर्वी को भी निर्देश दिए जा चुके हैं उक्त के अनुपालन में 10 मई 2021 से 17 मई 2021 तक की प्रातः 7 बजे तक पूर्णतया कोरोना कर्फ्यू लागू होने तथा वर्तमान में शासन के निर्देशानुसार धार्मिक गतिविधियां भीड़ भाड़ मेला प्रतिबंधित रहेगा उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि अपने अपने घरों से ही पूजा अर्चन करें अमावस्या मेला में आने की आवश्यकता नहीं है।

इस बीच जिलाधिकारी  शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने आज कल 11 मई 2021 को पडने वाली वैशाख मास की अमावस्या मेला को देखते हुए एवं कोविड-19 महामारी के चलते मेला को पूर्णतया प्रतिबंधित रखने के उद्देश्य से रामघाट, परिक्रमा मार्ग सहित पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें - आयुर्वेदक चिकित्सक ने दिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के टिप्स

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी को निर्देश दिए कि कोविड-19 को देखते हुए संपूर्ण मेला क्षेत्र में अच्छी तरह से साफ सफाई तथा सैनिटाइजेशन का कार्य करा दिया जाए।

उन्होंने लॉकडाउन के संबंध में भी विभिन्न व्यवस्थाओं को देखा अपर जिलाधिकारी से कहा कि कोविड-19 की दृष्टिगत जिन अधिकारियों की ड्यूटी मेला प्रतिबंधित करने में लगाई गई है वह अपने ड्यूटी स्थल पर मौजूद रहकर कार्य करें।

जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि आप लोग अपने-अपने घरों से ही पूजा अर्चन करें कोरोना महामारी को देखते हुए अमावस्या मेला में आने की जरूरत नहीं है। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह, प्रशिक्षु आईएएस  जयदेव सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों ने कोरोना को दी मात

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0