अमावस्या पर चित्रकूट में धार्मिक गतिविधियों व मेला प्रतिबंधित

शासन के निर्देशों के अनुपालन में कोरोना संक्रमण को रोकने नियंत्रित करने के उद्देश्य से 11 मई को पड़ने..

अमावस्या पर चित्रकूट में धार्मिक गतिविधियों व मेला प्रतिबंधित
कामतानाथ मंदिर चित्रकूट

शासन के निर्देशों के अनुपालन में कोरोना संक्रमण को रोकने नियंत्रित करने के उद्देश्य से 11 मई को पड़ने वाले अमावस्या के अवसर पर जनपद चित्रकूट स्थित सीतापुर, रामघाट, कामदगिरि परिक्रमा मार्ग, भरतकूप तथा अन्य स्थलों से संबंधित धार्मिक गतिविधियों व मेला पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। यह जानकारी जिला मजिस्ट्रेट  शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने दी।

उन्होने बताया कि  हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख मास की अमावस्या का पर्व 11 मई 2021 को पड़ रहा है। विगत वर्षों में उक्त अमावस्या के अवसर पर जनपद चित्रकूट के राम घाट स्थित मां मंदाकिनी गंगा में स्नान के बाद मतगयेन्द्नाथ शिव मंदिर में जलाभिषेक व भगवान कामदगिरि के दर्शन एवं परिक्रमा तथा जनपद के अन्य धार्मिक स्थलों पर दर्शन पूजन हेतु लगभग 3 से 4 लाख की संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन भीड़ होती है।

यह भी पढ़ें - कमिश्नर व आईजी चित्रकूट, मंडल पहुंचे ऑक्सीजन प्लांट,कहा 300 सिलेंडर मंगायें

परंतु इस वर्ष कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते हुए संक्रमण को नियंत्रित करने एवं बचाव के उद्देश्य से शासन द्वारा निर्देश के क्रम में सामाजिक, राजनीतिक, खेल मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक गतिविधियों तथा अन्य भीड़ तथा सभाओं को प्रतिबंधित किए जाने एवं धार्मिक स्थानों को बंद कराए जाने हेतु निर्देश दिए गए हैं।

उन्होने बताया कि जनपद चित्रकूट में प्रतिदिन लगभग 100 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस प्राप्त हो रहे हैं तथा 500 से अधिक एक्टिव केस हैं जिसके कारण इस जनपद में प्रतिदिन रात्रि 8 बजे से प्रातः 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू है तथा शासन के निर्देशानुसार इस दौरान बीच-बीच में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर समस्त गतिविधियां आवागमन प्रतिबंधित है।

उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, प्रभारी निरीक्षक थाना भरतकूप, करबी तथा चैकी प्रभारी सीतापुर को निर्देश दिए कि इस जनपद के संत, महात्माओं, धर्म गुरुओं को अपने स्तर से सूचित कराते हुए अनुपालन सुनिश्चित कराएं तथा श्रद्धालु से अपील करें कि वह अपने अपने घर में ही रह कर पूजा अर्चना करे इस महामारी को देखते हुए अमावस्या मेला में आने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें - रिफिलिंग के दौरान ऑक्सीजन सिलेंडर फटा, दो लोगों की मौत

जिले में 141 नए कोरोना मरीज मिले

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने बताया कि आज आर टी पी सी आर जांच364, एंटीजन जांच 1025, कुल जांच 1389, आरटी पीसीआर से धनात्मक केसों की संख्या 73, एंटीजन धनात्मक केसों की संख्या 67, टू्नांट से धनात्मक केसों की संख्या 01, कुल धनात्मक केस 141, डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 214 एवं क्रियाशील केसों की संख्या 1341 है।

इसके अलावा होम आइसोलेशन के मरीजों से स्वास्थ आदि के बारे में जानकारी कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में लगे कर्मचारियों द्वारा लगातार की जा रही है सभी चिकित्सालय में दवाओं आदि की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है।

यह भी पढ़ें - बांदा में 1500 टीमों ने शुरू किया लक्षणयुक्त व्यक्तियों की निगरानी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0