कामदगिरि परिक्रमा को स्वच्छ - सुंदर बना कर करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का करें सम्मान - चित्रकूट डीएम

कामदगिरि स्वच्छता समिति द्वारा कामतानाथ परिक्रमा मार्ग की साफ सफाई करने वहां के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने..

कामदगिरि परिक्रमा को स्वच्छ - सुंदर बना कर करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का करें सम्मान - चित्रकूट डीएम
चित्रकूट डीएम (Chitrakoot DM)

  • स्वच्छता समिति के प्रयासों की डीएम ने की सराहना

कामदगिरि स्वच्छता समिति द्वारा कामतानाथ परिक्रमा मार्ग की साफ सफाई करने वहां के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए समिति के पदाधिकारियों को बधाई दी है।

यह भी पढ़ें - निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव सम्पन्न कराने को प्रशासन ने कसी कमर

सोमवार को जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी सरकारी योजना कोई भी सरकारी कार्य बिना जन सहयोग के सफल नहीं होता। इसी तरह स्वच्छता का काम है, वैसे तो यह कार्य नगरपालिका का है, लेकिन यदि इसमें जन सहयोग मिल रहा है तो बहुत ही सुखद बात है और यह क्रम लगातार जारी रहना चाहिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा है यह भाव मानकर समिति के लोगों को स्वच्छता के लिए काम करना चाहिए, क्योंकि कामदगिरि की परिक्रमा करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है यहां की स्वच्छता पवित्रता को बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। साफ-सफाई का काम स्थानीय लोगों के सहयोग से ही संभव है, वहां के लोगों की मानसिकता बदलने की जरूरत है। सभी में स्वच्छता का भाव जब आ जाएगा तो परिक्रमा मार्ग की साफ-सफाई बनाए रखने में प्रशासन को सहूलियत होगी।

यह भी पढ़ें - खोए हुए 38 मोबाइल बरामद, मोबाइल फोन पाकर मोबाइल धारकों के खिले चेहरे

परिक्रमा मार्ग में जो लोग रहते हैं या दुकानदार हैं उन लोगों से कहा जाए कि वह अपने घरों का या दुकान का कूड़ा करकट परिक्रमा मार्ग पर ना फेंके उसको घर के अंदर ही रखें नगर पालिका की कूड़ा गाड़ी आएगी उसको घर का कूड़ा देने का काम करें। जिलाधिकारी ने कहा कि इंदौर शहर भारत का सबसे स्वच्छ शहर माना जाता है क्योंकि वहां जनमानस स्वच्छता के प्रति जागरूक है। वहां के लोगों ने स्वच्छता को जन आंदोलन का रूप दिया है। यही चित्रकूट में भी किए जाने की जरूरत है।

जिलाधिकारी ने बताया कि लेटी परिक्रमा करने वालों को परिक्रमा मार्ग पर गंदगी होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इस समस्या को देखते हुए ही उन्होंने अतिरिक्त सफाई कर्मी स्वच्छता के लिए लगाए हैं। इसके अलावा पोंछा लगाने की मशीनें भी परिक्रमा मार्ग पर लगाई गई हैं। उन्होंने कामदगिरि स्वच्छता समिति के अध्यक्ष राकेश केसरवानी और महामंत्री शंकर प्रसाद यादव से इस पवित्र काम को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए अपेक्षा की है। स्वच्छता अभियान को किस तरह सफलतापूर्वक जारी रखना है।

यह भी पढ़ें - पद्म विभूषण जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज ने टीका लगवा कर ओमिक्रान से सतर्कता का दिया सन्देश

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1